पाटलिपुत्र स्टेशन पर चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू

पाटलिपुत्र स्टेशन पर अब चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 06:09 AM (IST)
पाटलिपुत्र स्टेशन पर चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू
पाटलिपुत्र स्टेशन पर चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू

पटना । पाटलिपुत्र स्टेशन पर अब चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू कर दिया गया है। निर्माण में छह माह से अधिक का समय लगेगा। 19 करोड़ से अधिक की लागत का अनुमान है। इसके बन जाने से अधिक संख्या में ट्रेनों को पाटलिपुत्र स्टेशन पर ठहराव मिलेगा। अभी प्लेटफॉर्म खाली न रहने के कारण ट्रेनों को छोटे-छोटे स्टेशनों पर रोकना पड़ता है। इसके अलावा पाटलिपुत्र से सोनपुर तक रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम भी तेजी से चल रहा है।

: पाटलिपुत्र स्टेशन पर बनेगी स्टेबलिंग लाइन :

पाटलिपुत्र स्टेशन पर इसके अलावा अलग से एक स्टेबलिंग लाइन का निर्माण किया जाएगा। बाहर से आने वाली ट्रेनों को इसी लाइन पर रखा जाएगा। ट्रेन के खुलने के आधे घंटे पहले इसे प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा। इससे ट्रेनों का परिचालन काफी सुगम हो जाएगा।

: 42 ट्रेनों का हो रहा परिचालन :

दानापुर मंडल के पाटलिपुत्र स्टेशन का जब निर्माण हुआ तो पहले जहां यहां रोज पांच से आठ हजार यात्री आते-जाते थे वहीं छह माह के अंदर यहां से 40 हजार यात्री प्रतिदिन आने-जाने लगे। यहां से दस ट्रेनों की बजाय 42 ट्रेनों का परिचालन होने लगा। प्रतिदिन पचास हजार से अधिक यात्रियों का आना-जाना शुरू हो गया। पहले यहां तीन प्लेटफॉर्म बनाए गए थे। कम ट्रेनों के चलने तक यह संख्या पर्याप्त थी परंतु जब ट्रेनों की संख्या बढ़ी तो प्लेटफॉर्म कम पड़ने लगे।

- - - - - - - -

पाटलिपुत्र स्टेशन के चौथे प्लेटफॉर्म का निर्माण शुरू कर दिया गया है। यहां से ट्रेनों की संख्या काफी बढ़ गई है। इसके निर्माण से ट्रेनों का परिचालन सुगम हो जाएगा। समय पालन में सुधार होगा।

- पृथ्वीराज, जनसंपर्क अधिकारी, दानापुर।

- - - - - - -

chat bot
आपका साथी