बिहार में BJP को घेरने के लिए Congress ने बनाई नई रणनीति, सोनिया गांधी ने दिए ये टिप्‍स

बिहार में बीजेपी को घेरने के लिए कांग्रेस ने बनाई नई रणनीति। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गाइडलाइन जारी की है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 08:36 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 10:33 PM (IST)
बिहार में BJP को घेरने के लिए Congress ने बनाई नई रणनीति, सोनिया गांधी ने दिए ये टिप्‍स
बिहार में BJP को घेरने के लिए Congress ने बनाई नई रणनीति, सोनिया गांधी ने दिए ये टिप्‍स

पटना, एसए शाद। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ अपने अभियान को धार देने के लिए कांग्रेस (Congress) ने आर्थिक मंदी को राजनीतिक मुद्दा बनाने का निर्णय लिया है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के निर्देश पर एआइसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रदेश कांग्रेस को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। 10 से 15 अक्टूबर के बीच राजधानी पटना से लेकर जिला स्तर तक आर्थिक मंदी पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। 15 से 25 अक्टूबर के दरम्यान पार्टी इस मुद्दों को लेकर आंदोलन करेगी। 

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ मुहिम में समाजवादी दलों को साथ लाने के लिए अपने घोर विरोधी राम मनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण जैसे नेताओं के प्रति लचीला रुख दर्शाने के बाद आर्थिक मंदी का विषय आम जनता के बीच अपनी पहुंच बनाने के लिए चुना है। कांग्रेस जब केंद्र में सत्ता में थी तब इसे 2008 में आर्थिक मंदी से उत्पन्न स्थिति से निपटना पड़ा था। आर्थिक मंदी से निपटने के अपने अनुभव को भी पार्टी इस अभियान का हिस्सा बनाएगी। कोशिश यह होगी कि समाजवादी विचार धारा वाले दलों को भी इस मुद्दे पर अपने पक्ष में एकजुट कर भाजपा के खिलाफ प्रभावी मुहिम चलाई जाए।   

लेकिन, इससे पहले आर्थिक मंदी पर पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अद्यतन जानकारी से लैस करने की योजना है। वेणुगोपाल के निर्देश के मुताबिक,  30 सितंबर को सोनिया गांधी की उपस्थिति में दिल्ली में विशेष बैठक आयोजित होगी, जिसका एकमात्र एजेंडा आर्थिक मंदी है। बैठक में सभी राज्यों के कांग्रेस अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। आर्थिक मंदी पर नेताओं को इस बैठक में अद्यतन जानकारी से अवगत कराने के साथ-साथ आंदोलन की रूपरेखा पर विचार होगा।

आर्थिक मंदी के साथ-साथ अन्य ज्वलंत मुद्दों पर भी आगे कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को अद्यतन जानकारी से लैस करने की योजना है। पार्टी की प्रदेश कमेटी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे वैसे नेताओं का चयन करें जिन्हें विभिन्न विषयों पर अच्छी पकड़ है। ऐसे नेताओं को पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से नियमित रूप से आयोजित किए जाएंगे। एनडीए, विशेषकर भाजपा को घेरने की रणनीति के तहत कांग्रेस प्रदेश के युवाओं से भी संपर्क स्थापित करने की तैयारी में है। संपर्क अभियान के दौरान युवाओं को राष्ट्रीयता, धर्मनिरपेक्षता, भाजपा के भ्रामक प्रचार, वर्तमान राजनीतिक स्थिति आदि पर जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी