महाराष्‍ट्र से बिहार लौटने के लिए बाध्‍य न करे सरकार, कैट ने बिहार और महाराष्‍ट्र के सीएम से की बात

महाराष्ट्र में परेशान बिहार के व्यवसायियों और श्रमिकों को राहत मिलने की उम्मीद है। कैट की मांग है कि मुंबई और महाराष्‍ट्र में रहने वाले व्‍यवसायियों और अन्‍य लोगों को बिहार लौटने के लिए बाध्‍य नहीं किया जाए। आश्वासन मिला है कि इस पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 09:47 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:50 PM (IST)
महाराष्‍ट्र से बिहार लौटने के लिए बाध्‍य न करे सरकार, कैट ने बिहार और महाराष्‍ट्र के सीएम से की बात
महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में लगा है आंशिक लॉकडाउन। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। महाराष्ट्र में परेशान बिहार के व्यवसायियों और श्रमिकों को राहत मिलने की उम्मीद है। उनकी परेशानियों को कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के समक्ष रखा है। आश्वासन मिला है कि इस पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा। कैट की मांग है कि मुंबई और महाराष्‍ट्र में रहने वाले व्‍यवसायियों और अन्‍य वर्ग के लोगों को बिहार लौटने के लिए बाध्‍य नहीं किया जाए। वे अगर स्‍वेच्‍छा से बिहार लौटना चाहें तो उनको हर जरूरी मदद दी जाए। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के बिहार के अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा है कि महाराष्ट्र में हजारों व्यवसायी बिहार के हैं। संपूर्ण लॉकडाउन लगने से वे परेशान हैं। इसके साथ ही हजारों श्रमिक भी वहां कार्य करते हैं। उन्हें बिहार लौटने के लिए कहा जा रहा है। इसलिए वे भी परेशान हैं।

सात अप्रैल को कैट की केंद्रीय टीम ने महाराष्‍ट्र सीएम से की थी बात

सात अप्रैल को कैट की केंद्रीय टीम की ओर से मुख्यमंत्री उद्वव ठाकरे को पूरी बात से अवगत कराया गया। उन्होने पूरी बात सुनी है, और आश्वासन दिया है कि दो दिन में इस संबंध में उचित निर्णय लिया जाएगा। वर्मा ने कहा कि जो श्रमिक स्वेच्छा से बिहार लौटना चाहते हैं, वे लौट सकते हैं लेकिन किसी को जबरन बिहार भेजने पर रोक लगाने का भी आश्वासन दिया गया है। उम्मीद है कि वहां से किसी को जबरदस्ती बिहार नहीं भेजा जाएगा।

संपूर्ण लॉकडाउन की बजाय आंशिक प्रतिबंधों की वकालत

कैट के बिहार चेयरमैन कमल नोपानी ने कहा है कि लॉकडाउन के तहत भी हमने आंशिक राहत मांग है। संपूर्ण लॉकडाउन की जगह आंशिक रूप से बाजार को खुला रखने का सुझाव केंद्रीय टीम ने दिया है। हमें उम्मीद है कि समयानुसार बाजार को खोलने जैसी राहत दी जा सकती है। दो दिनों में इसका फैसला होगा। व्यवसायी स्थानीय प्रशासन से जुड़ कर पूरी तरह से सहयोग भी कर रहे हैं।

व्‍यवसायियों से मानकों का पालन करने का किया अनुरोध

कैट के अधिकारी ने कहा कि हम भी चाहते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचाव के समुचित उपाय किए जाएं। व्यवसायी सभी तरह के मानकों का भी पालन करें। हालांकि पूरी तरह से बाजार बंद होने की स्थिति में आपूर्ति चेन भी बिगड़ जाती है। इससे वस्तुओं की किल्लत की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इससे बचने के लिए ही कैट की ओर से मुख्यमंत्री को सुझाव दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी