पटना में शुरू हुआ सीएनजी बस का सफर, यहां जानें किराया; मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय व नालंदा में भी होगी शुरुआत

पटना में सीएनजी बस सर्विस शुरू बिहार में परिवहन सचिव का दावा- मार्च तक मुजफ्फरपुर गया बेगूसराय नालंदा में भी खुलेंगे सीएनजी स्टेशन लोगों को मिलेगा महंगे डीजल और पेट्रोल का विकल्‍प घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर एंबुलेंस का पूरा खर्च देगी सरकार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:58 AM (IST)
पटना में शुरू हुआ सीएनजी बस का सफर, यहां जानें किराया; मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय व नालंदा में भी होगी शुरुआत
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया नई बस सेवा का शुभारंभ। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में राजधानी पटना के बाद अब मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, नालंदा जैसे शहरों में भी 31 मार्च तक सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे ताकि वहां भी सीएनजी ऑटो व बसों का परिचालन शुरू किया जा सके। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन शुरू होने के बाद अब राजधानी के बेली रोड पर अब कोई भी सरकारी डीजल बस नहीं चलेगी। मार्च 2022 तक पटना की सभी रूटों पर चलने वाली सरकारी डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट कर लिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को 50 सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

हर रोज 50 हजार से अधिक लोग करते हैं सफर

परिवहन सचिव ने बताया कि हर दिन पटना में 50 हजार से अधिक लोग सिटी बसों में सफर करते हैं। सिटी बस के लिए सबसे अधिक व्‍यस्‍त रूट गांधी मैदान से दानापुर बस स्‍टैंड और खगौल रेलवे स्‍टेशन का है। सर्वाधिक बसें इसी रूट पर चलाई भी जाती हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि कहीं भी सड़क दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को कोई एंबुलेंस अस्पताल पहुंचाती है, तो उसका पूरा खर्च विभाग की ओर से दिया जाएगा।

20 रुपये में दानापुर, 46 रुपये में बिहटा आइआइटी

नई 50 सीएनजी बसें पांच रूट पर चलाई जाएंगी। इसमें गांधी मैदान के कारगिल चौक से दानापुर बस स्टैंड या दानापुर रेलवे स्टेशन के लिए 20 रुपये किराया देना होगा। इस रूट पर गांधी मैदान से पटना जंक्शन के लिए पांच रुपये, सचिवालय के लिए आठ रुपये व सगुना मोड़ के लिए 16 रुपये किराया होगा। वहीं गांधी मैदान से बिहटा आइआइटी रूट का अधिकतम किराया 46 रुपये होगा। इस रूट पर वाटरपार्क के लिए 32 रुपये देने होंगे। कारगिल चौक से पटना साहिब तक 20 रुपये किराया होगा। इस रूट पर कंकड़बाग के लिए सात रुपये व कुम्हरार के लिए 10 रुपये देने होंगे।

सीएनजी बसों का रूट

रूट                               सीएनजी बसें

गांधी मैदान-दानापुर बस स्टैंड      10

गांधी मैदान-दानापुर रेलवे स्टेशन   14

गांधी मैदान-बिहटा आइआइटी      17

गांधी मैदान-पटना साहिब स्टेशन    07

एनआइटी-दानापुर हांडी साहिब      02

chat bot
आपका साथी