सीएम नीतीश पहुंचे श्री नानक देव शीतल कुंड साहिब, कहा- चमत्‍कार है, 7 गर्म जल कुंड के बीच एक शीतल कुंड

सीएम नीतीश कुमार ने राजगीर स्थित गुरुद्वारा श्री नानक देव शीतल कुंड साहिब में मत्‍था टेका। जागरण फोटो।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर स्थित गुरु नानक शीतल कुंड गुरुद्वारा में कहा कि इस साल गुरुद्वारे का निर्माण पूरा हो गया तो यहां भव्य तरीके से प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। श्रद्धालुओं को पीने व अन्य इस्तेमाल के लिए गंगा जल मिलेगा।

Publish Date:Thu, 21 Jan 2021 05:11 PM (IST) Author: Sumita Jaiswal

राजगीर, जागरण संवाददाता ।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) गुरुवार (21 जनवरी) को  राजगीर (Rajgir)  पहुंचे। जहां उन्होंने गुरुद्वारा श्री नानक देव शीतल कुंड साहिब राजगीर (Gurudwara Shree Nanak Dev Sheetal Kund Sahib, Rajgir)  में मत्था टेका। उसके बाद गुरुद्वारे में चल रहे निर्माण का मुआयना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दशमेश गुरु के प्रकाश पर्व के अवसर पर चार दिनों से चल रहे लंगर में प्रसाद ग्रहण किया। मीडिया से मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे उस दिन सबसे ज्यादा खुशी होगी, जिस दिन नवनिर्मित गुरुद्वारा पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। मुझे पूरा भरोसा है सिर्फ बिहार के नहीं, बल्कि देश-विदेश के लोग भी इस गुरुद्वारा का दर्शन करने आएंगे और इस स्थल के बारे में जानकारी लोगों को मिलेगी तो सब के प्रति सबके मन में यहां के प्रति सम्मान का भाव पैदा होगा।

नानक देव ने पैर से छुआ तो बन गया शीतल कुंड

उन्‍होंने कहा कि राजगीर हर धर्म -संप्रदाय के लोगों के लिए खास है, इस इलाके के आसपास ज्यादातर गर्म कुंड है। 1506 ईश्वी में गुरु नानक साहब (Guru Nanak Sahib) जब राजगीर आए तो मलमास मेला लगा था। उन्होंने लोगों के आग्रह पर गर्म कुंड (hot water pool)  के पानी को पैर से छुआ तो यह शीतल कुंड (cold water pool) हो गया। गुरु गोविंद सिंह महाराज के 350 वें प्रकाश वर्ष के दौरान ही राजगीर में गुरु नानक देव की कृपा से बने शीतल कुंड परिसर में गुरुद्वारा बनवाने की बात सिख संगत से की थी। उन्होंने आग्रह मान लिया और गुरुद्वारा बन रहा है। अब जो देश-विदेश के श्रद्धालु

गुरु गोविंद सिंह महाराज (Guru Govind Singh Maharaj) का जन्मस्थल पटना साहिब (Patna Sahib) को देखने के लिए पटना आएंगे तो गुरुनानक देव जी महाराज के पंजा साहिब के दर्शन के लिए राजगीर जरूर आएंगे, क्योंकि यह मामूली बात नहीं है कि एक ही जगह 7 कुंड का पानी गरम और वहीं, पर गुरु महाराज की कृपा से एक कुंड का पानी शीतल है।

गुरुद्वारा बना तो यहां भव्य तरीके से मनेगा प्रकाश पर्व

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर स्थित गुरु नानक शीतल कुंड गुरुद्वारा में कहा कि इस साल गरुद्वारे का निर्माण पूरा हो गया तो यहां भव्य तरीके से प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। नीतीश कुमार ने कहा कि अब गुरु नानक शीतल कुंड गुरुद्वारे आने वाले लोगों को शुद्ध गंगा जल (Ganga jal) पीने को मिलेगा। कुंड व भूगर्भ के जल के इस्तेमाल पर रोक लगेगी। गुरुद्वारे का निर्माण नवम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं राजगीर के मखदूम कुंड में चादरपोशी के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वे यहां अतिथिशाला के निर्माण के बाद शुरू हुए अन्य कार्य की प्रगति को देखने आए थे। जल्द ही इसे पूरा करा लिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.