सीएम नीतीश कुमार ने फिर दोहराई कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग

राज्य सरकार ने 2007 2017 2018 व 2019 मेंं केंद्र सरकार को बिहार के पूर्व सीएम जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्‍न देने की अनुशंसा भेजी है । मुख्यमंत्री नीतीश ने ट्वीट कर कहा कि हमारी ख्वाहिश है कि जननायक को भारत रत्न मिले ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:50 AM (IST)
सीएम नीतीश कुमार ने फिर दोहराई कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग
सीएम नीतीश कुमार पूर्व मुख्‍यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए । जागरण आर्काइव ।

पटना, राज्य ब्यूरो । जननायक कर्पूरी ठाकुर (Jan Nayak Karpoori Thakur) की जयंती के अगले ही दिन यानी 25 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने ट्वीट कर कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि जननायक को भारत रत्न (Bharat Ratna) से विभूषित किया जाए। मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए अपनी अनुशंसा मैंने केंद्र सरकार को पहले ही भेज दी है।

कई बार पहले भी की गई मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2007, 2017, 2018 व 2019 में उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की अनुशंसा की गई थी। कई अन्य फोरम पर भी मुख्यमंत्री लगातार यह कहते रहे हैं कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलना चाहिए।

नीतीश ने ही पहले जयंती मनाना शुरू किया

कर्पूरी ठाकुर कि गिनती बिहार के वैसे राजनेता व मुख्यमंत्री के रूप में है जिन्होंने सामाजिक न्याय के लिए आरंभ से ही काम किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने कर्पूरी ठाकुर के निधन के बाद उनकी जयंती मनानी शुरू की। वह कहते हैं कि जब वह विधायक थे तभी से कर्पूरी ठाकुर की जयंती मना रहे हैं। जदयू के पोस्टर पर आदर्श मानकर जिन पांच लोगों की तस्वीर लगायी जाती है उनमें एक कर्पूरी ठाकुर भी हैं। कर्पूरी ठाकुर के अलावा महात्मा गांधी, जयप्रकाश नारायण, राममनोहर लोहिया, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जदयू के लिए आदर्श रहे हैं। जदयू के सभी दफ्तर अब कर्पूरी ठाकुर के नाम से जुड़ गए हैं। जदयू प्रदेश कार्यालय में जो नया सभागार बना है उसे कर्पूरी सभागार का नाम दिया गया है।

chat bot
आपका साथी