CM नीतीश ने कैंसर अस्‍पताल सहित 2814 करोड़ की स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं का दिया तोहफा, कहा- अब बिहार में ही हाेगा अच्‍छा इलाज

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल तस्‍वीर।
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 07:52 AM (IST) Author: Amit Alok

पटना, जागरण टीम। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) मंगलवार को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के पहले जनता को स्वास्थ्य विभाग (Depatment of Health) के अंतर्गत 2814.47 करोड़ की लागत की स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की 77 परियोजनाओं का तोहफा दिया। इसके अंतर्गत पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (IGIMS) में 120 करोड़ की लागत से राज्य कैंसर संस्थान (State Cancer Institute) का उद्घाटन शामिल रहा। साथ ही सीतामढ़ी, वैशाली और सिवान में मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल, 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास किया। उन्‍होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ कई अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास और 45 योजनाओं का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि कोई मजबूरी में बाहर इलाज कराने नहीं जाए। बिहार में भी अच्‍छा इलाज उपलब्‍ध है।

मोतिहारी में बनेगा मॉडल सदर अस्‍पताल

मुख्यमंत्री कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड के नए सदर अस्पताल भवन के अलावा दरभंगा में 45.00 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल तथा 33.87 करोड़ की लागत से मोतिहारी सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन तथा 100 बेड के मातृ शिशु अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास किया।

सभी जिलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्‍थान

इसके अलावा दानापुर में सौ बेड का अनुमंडलीय अस्पताल, पालीगंज में 50 बेड, बेनीपट्टी, रक्सौल, सिकरहना, गोगरी, वीरपुर त्रिवेणीगंज और बिरौल में 50-50 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल की आधारशिला रखी। सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान और 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 8 जिलों में ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन भी किया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी शिलान्यास

मुख्यमंत्री अररिया के जोकीहाट, पूर्वी चम्पारण के बंजरिया एवं रामगढ़वा, दरभंगा के गौरा बोराम एवं कुशेश्वर स्थान, औरंगाबाद के गोह, मधुबनी के पंडौल एवं अंधराठारी में 46.81 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी शिलान्यास किया। उन्‍होंने 162.97 करोड़ की लागत से अन्य नौ परियोजनाओं का भी शिलान्‍यास किया।

पटना में अतिविशिष्‍ट नेत्र अस्पताल

मुख्‍यमंत्री पटना के राजेन्द्र नगर में 109 बेड का अतिविशिष्‍ट नेत्र अस्पताल, पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में आकस्मिक भवन, पीएमसीएच में ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया।

इन योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन :

- सीतामढ़ी, वैशाली और सिवान में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का शिलाल्यास

- 120 करोड़ की लागत से आइजीआइएमएस में राज्य कैंसर संस्थान का शुभारंभ

- कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड के नए सदर अस्पताल भवन का शिलान्यास

- दरभंगा में 45.00 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल भवन का शिलान्यास

- मोतिहारी में 33.87 करोड़ की लागत से सदर अस्पताल का मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन

- मोतिहारी में 100 बेड के मातृ शिशु अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास

- इसके अलावा दानापुर में सौ बेड का अनुमंडलीय अस्पताल, पालीगंज में 50 बेड, बेनीपट्टी, रक्सौल, सिकरहना, गोगरी, वीरपुर त्रिवेणीगंज और बिरौल में 50-50 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल की आधारशिला रखी गई

- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम, सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान और 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 08 जिलों में ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन हुआ।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.