सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, विशेष राज्‍य पर कही ये बात

सीएम नीतीश कुमार ने पूरे देश में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबर्दस्‍त सफलता पर खुशी जताई है साथ ही उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 07:01 PM (IST) Updated:Fri, 24 May 2019 08:37 AM (IST)
सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, विशेष राज्‍य पर कही ये बात
सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, विशेष राज्‍य पर कही ये बात

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पूरे देश में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबर्दस्‍त सफलता पर खुशी जताई है, साथ ही उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्‍होंने इसके लिए जनता को भी बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि जनता ने जिस तरह मतदान करके अपनी स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी है, उससे हमलोगों की जिम्‍मेदारी काफी बढ़ गई है। उन्‍होंने विशेष राज्‍य पर भी कहा कि इसमें केंद्र ने मदद की बात कही है। बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने की बात पीएम नरेंद्र मोदी से हुई है। महिला सशक्‍तीकरण पर भी बात हुई है। मुख्यमंत्री आवास में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बात कही। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे।

सीएम नीतीश ने विपक्ष पर भी तंज कसा। उनहोंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान हमलोगों पर विरोधियों ने क्‍या नहीं कहा, लेकिन उन्‍हें आज मुंह की खानी पड़ी। उन्‍होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में बिहार में भी एनडीए को भारी सफलता मिली है। इसके लिए सीएम ने बिहार की जनता को भी बधाई दी। कहा कि जतना ही मालिक है। जनता ने मतदान कर सही सरकार चुनी है। हमलोगों के 13 वर्षों के विकास के काम पर जनता ने मुहर लगा दी है। इस सफलता के बाद विकास को लेकर हमारी जिम्‍मेवारी और बढ़ गई है।  

सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में कास्ट फैक्टर की जगह काम करने वाली जमात को जबर्दस्त समर्थन मिला। जनता ने यहां काम को मान्यता दी। जाति से इनकार नहीं है, पर सिर्फ कास्ट फैक्टर के बूते बिहार के चुनाव में अब सफलता नहीं मिलेगी। यहां काम इफेक्ट दिखा। उन्‍हाेंने कहा कि जनता ने अपनी इच्छा के अनुरूप निर्णय दिया है। इसने हमलोगों की जिम्मेवारी और बढ़ा दी है। यह स्पष्ट हो गया है कि लोगों की भावना क्या है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोगों ने चुनाव के दौरान मेरे ऊपर न जाने क्या-क्या कहा, पर जनता ने अपना मत प्रकट कर यह बता दिया है कि बिहार के लोगों की भावना क्या है। स्पष्ट तौर पर बता दिया है लोगों ने। पांच वर्षों के दौरान केंद्र की सरकार और विगत तेरह वर्षों में बिहार में हमलोगों ने जो काम किया था, उसी के आधार पर वोट मांगा था। जनता ने इसका समर्थन किया। जनता को धन्यवाद।

उन्‍होंने कहा कि मैैंने दो दिन पूर्व दिल्ली में हुई एनडीए की बैठक में यह बात उठाई थी कि पिछड़े राज्यों को विकास की मुख्य धारा में लाने की दिशा में पहल की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने भी इसका समर्थन किया है।  मुझे यह उम्मीद है कि सरकार इसका ख्याल रखेगी। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग से संबंधित प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि एनडीए की बैठक में उन्होंने महिला सशक्तिकरण का मुद्दा भी उठाया है।

राजद पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत लोगों को बहुत चीजों का भ्रम होता है। वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में किसके चेहरे पर लड़े थे? बाद में मेरा क्या-क्या नामकरण किया?  मैैंने कभी कोई जवाब नहीं दिया। कुछ लोगों को काम के प्रति प्रतिबद्धता नहीं रहती, इसलिए ऐसा बोलते हैैं। मेरे ऊपर जुबानी हमला कर के किसी को कुछ मिल जाता है तो मुझ कुछ नहीं कहना है। मैंने तो जानबूझकर कोई जवाब नहीं दिया। अनावश्यक किसी के बारे में बोलना मेरे स्वभाव में नहीं है। मैैं तो सिर्फ स्थिति पर स्पष्टीकरण दिए जाने की बात कह रहा था। बाद में मैैंने बिहार के विकास के लिए जो गठबंधन किया उसका असर दिखा है।

सीएम नीतीश ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में जाएंगे। जदयू के सरकार में शामिल होने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह उन पर निर्भर है, जो सरकार का नेतृत्व करते हैैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी