अमेरिका में बसे बिहार के उद्यमियों को सीएम नीतीश का बुलावा, कहा उद्योग लगाने को मिलेगी पूरी सहूलियत

नीतीश कुमा ने कहा यहां आएं किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी अब बिहार फांउडेशन मुख्यमंत्री सचिवालय की देखरेख में इनसे करेगा नियमित संवाद बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका के लोगों के संवाद में मुख्य सचिव व पूर्व मंत्री संजय झा भी शामिल हुए

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 12:35 PM (IST)
अमेरिका में बसे बिहार के उद्यमियों को सीएम नीतीश का बुलावा, कहा उद्योग लगाने को मिलेगी पूरी सहूलियत
बिहार में उद्योग लगाने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने दिया ऑफर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। अमेरिका में बसे बिहारी उद्यमियों के संगठन बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (बजाना) के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को संवाद किया। विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिका में काम कर रहे उद्यमियों व प्रोफेशनल्स ने बिहार में अलग-अलग क्षेत्र में काम करने में अपनी रुचि सीधे मुख्यमंत्री को बतायी। मुख्यमंत्री ने उन्हें कहा कि आप से आग्रह है कि आप यहां आकर देखें। हम आपको यह आश्वस्त करते हैैं कि हम निश्चित रूप से आपको सहयोग करेंगे। किसी तरह की दिक्कत नहीं होने देंगे।

बिहार फाउंडेशन करेगा नियमित आयोजन

मुख्यमंत्री ने यह कहा कि अब बिहार फांउडेशन नियमित रूप से मुख्यमंत्री सचिवालय की देखरेख में आपसे बात करेगा। बजाना के संवाद में मुख्य सचिव दीपक कुमार ने भी अपनी बात रखी। पूर्व मंत्री संजय झा, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार भी इस मौके पर मौजूद थे।

अमेरिका में बसे बिहारियों को कहा- आकर देखें बदलाव

मुख्यमंत्री ने अमेरिका में बसे बिहारी उद्यमियों व प्रोफेशनल्स को कहा कि बिहार आकर एक-एक चीज को देखिए। गांव के अंदर जाकर देखिए कि किस तरह से काम हो रहा। पटना को आकर देखें। पटना में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय का निर्माण कराया गया है। पुलिस मुख्यालय का नया भवन इस तरह का है नौ रिक्टर स्केल पर भी भूकंप आए तो उसे कुछ नहीं होने वाला।  बिहार में इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा। राजगीर में नेचर सफारी और जू सफारी शीघ्र शुरू होगा। देश का पहला ग्लास स्काई वाक भी एक-डेढ़ महीने में पूरा हो जाएगा। वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण हो रहा।

बिल गेट्स भी कर चुके हैं तारीफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने कि दिशा में काम करें। आप जरूर कर पाएंगे। पर्यावरण के क्षेत्र में बिहार में हो रहे काम की भी मुख्यमंत्री ने चर्चा की। यह बताया कि किस तरह से बिल गेट्स ने भी बिहार के अभियान की तारीफ दिल्ली में की। बजाना के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता ने संवाद का संचालन किया।  अमेरिका में काम कर रहे बिहारी उद्यमी व प्रोफेशनल्स संजय राय, प्रो. अजय झा, नीतीश कुमार, अजय सिंह, आलोक कुमार सहित कांस्यूलेट जनरल रंधीर जायसवाल ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे।

बजाना ने मुख्यमंत्री को अमेरिका में आकर संबोधन का दिया आमंत्रण

बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (बजाना) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अमेरिका में आकर अपने बीच संबोधन का आमंत्रण दिया। बजाना ने कहा कि बिहार और झारखंड के लोग यह काफी संख्या में हैैं। दो तरह के बिहारी हैैं। एक जो काफी पहले से यहां अपने पूर्वजों के माइग्रेशन की वजह से हैैं औैर दूसरे प्रोफेशनल्स के रूप में यहां हैैं।

कृषि क्षेत्र में भी काम करना चाहते अमेरिका में बसे बिहारी

बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (बजाना) के लोगों ने जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ संवाद किया तो उन्होंने विस्तार से यह बताया कि वह बिहार के लिए क्या-क्या करना चाहते हैैं। यह भी कहा कि किस तरह से माइनस तापमान पर हम छठ के समय पूरे नियमों के साथ नदी में अघ्र्य देते हैैं और गोरे हमें विस्मय के साथ देखते हैं। प्रो. अजय झा ने कहा कि एग्रीकल्चर इनोवेशन के क्षेत्र में वह बिहार को आगे ले जाना चाहते हैैं। आर्गेनिक खेती के प्रयोगों पर उन्होंने चर्चा की। संजय राय जो गोपालगंज के रहने वाले हैैं ने कहा कि वह आइटी सेक्टर की प्रतिभाओं के लिए बिहार में काम करना चाहते हैैं। ट्वीन सिटी कांसेप्ट के तहत पटना को दुनिया के सामने लाया जाए। बिहार आइटी क्षेत्र में हब बन सकता है।

प्रतिभाओं को स्‍टार्टअप में मदद देने की मांग

पश्चिमी चंपारण के रहने वाले नीतीश कुमार ने कहा कि वह न्यू जर्सी में इंवेस्टमेंट बैैंकर के रूप में काम करते हैैं। वह चाहते हैैं कि आइआइटी पटना और एनआइटी पटना में इंक्यूबेशन सेंटर बनाया जाए और प्रतिभाओं को स्टार्टअप में मदद की जाए। लखीसराय के पोखरामा के रहने वाले अजय सिंह का अमेरिका में फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में स्टार्टअप है। वह शिक्षा के क्षेत्र में काम करना चाहते हैैं। उनकी पत्नी ने प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से पीएचडी किया हुआ है। अपने गांव में सात एकड़ जमीन लेकर विशेषज्ञों की मदद से बच्चों की पढ़ाई करा रहे। दरभंगा के आलोक कुमार ने पर्यटन की बातें कीं।

chat bot
आपका साथी