Clat Result 2021: भागलपुर की गरिमा बंका क्लैट बिहार टापर, देश में नौवां स्थान

क्लैट-2021 का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया है। इसमें पंजाब के मनहर बंसल ने देश में टाप किया है। बिहार की गरिमा बंका ने देशभर में नौवां स्थान हासिल किया है। गरिमा मूल रूप से भागलपुर की रहने वाली हैं।

Akshay PandeyThu, 29 Jul 2021 08:18 PM (IST)
बिहार भागलपुर की रहने वाली क्लैट टॉपर गरिमा बंका।

जागरण संवाददाता, पटना : नेशनल ला यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने क्लैट-2021 का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया है। इसमें पंजाब के मनहर बंसल ने देश में टाप किया है। बिहार की गरिमा बंका ने देशभर में नौवां स्थान हासिल किया है। गरिमा मूल रूप से भागलपुर की रहने वाली हैं। कामन ला एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2021 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। देशभर के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए कामन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा के माध्यम से की जाती है। बीते 23 जुलाई को परीक्षा पटना एवं मुजफ्फरपुर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए पटना में छह एवं मुजफ्फरपुर में एक सेंटर बनाया गया था। क्लैट में सफल 22 सौ अभ्यर्थियों को देशभर की विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में नामांकन का मौका मिलेगा। 

सीएनएलयू की कुलपति जस्टिस मृदुला मिश्रा ने बताया कि सीट से पांच गुना अधिक परिणाम जारी किए गए हैं। सभी को 30 जुलाई के दोपहर 12 बजे तक 50 हजार रुपये जमा कराने के साथ-साथ पांच विधि विश्वविद्यालयों की सूची भी देनी है। एक अगस्त को पहली सूची जारी की जाएगी। सीएनएलयू के डीन प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर पहली बार परीक्षाफल घोषित कर क्लैट ने बेहतर कार्य किया है। बीते कई वर्षों के अनुभव के आधार पर उम्मीद है कि 1400 रैंक तक आने वाले सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों का नामांकन यहां होने की उम्मीद है।

जीके व लीगल प्रश्नों पर रहा विशेष फोकस

भागलपुर के खरमनचक की रहने वाली गरिमा बंका सेंट जोसेफ स्कूल से प्लस टू करने के बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए तैयारी कर रही थीं। आनलाइन क्लास पर विशेष फोकस रहता था। इसके अतिरिक्त दो-तीन घंटे सामान्य ज्ञान तथा एक घंटे लीगल प्रश्न हर दिन विशेष रूप से पढ़ती थीं। इसके बाद अन्य विषयों को भी ध्यान से देखती थीं। वे राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय बेंगलुरु में नामांकन लेंगी। उसने अपनी सफलता का श्रेय पिता राजेश बंका एवं मां रश्मि बंका को दिया है। उसके पिता भागलपुर के हार्डवेयर व्यवसायी हैं। इस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उसने कहा कि लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर नियमित तैयारी से सफलता जरूर मिलती है। सफलता के लिए घंटों पढऩे की जरूरत नहीं होती, बल्कि इसके लिए ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.