Citizenship Amendment Act: पुलिस अलर्ट, प्रदर्शनकारियों ने चेकपोस्ट फूंका, गाड़ियों में लगाई आग

Citizenship Amendment Act पटना में भी रविवार को इस कानून के विरोध में काफी संख्या में सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने दो पुलिस चेकपोस्ट को फूंक दिया औऱ कई गाड़ियों में आग लगा दी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 09:07 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 10:40 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: पुलिस अलर्ट, प्रदर्शनकारियों ने चेकपोस्ट फूंका, गाड़ियों में लगाई आग
Citizenship Amendment Act: पुलिस अलर्ट, प्रदर्शनकारियों ने चेकपोस्ट फूंका, गाड़ियों में लगाई आग

पटना, जेएनएन। Citizenship Amendment Act: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ रविवार की शाम अशोक राजपथ से लेकर कारगिल चौक तक जमकर बवाल हुआ था। ढाई घंटे तक इलाका रणक्षेत्र में तब्दील रहा। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और राहगीरों पर जमकर पथराव किया। लगभग एक दर्जन वाहनों को फूंक दिया था और कारगिल चौक के पास दो पुलिस चेकपोस्ट को आग के हवाले कर दिया था।

हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को 15 राउंड हवाई फायरिंग करनी पड़ी थी। इससे आसपास के इलाकों में भी अफरा-तफरी जैसी स्थिति रही। पथराव में टाउन डीएसपी सुरेश कुमार समेत एक दर्जन पुलिसकर्मी चोटिल हो गए थे। इस बवाल के बाद आज सुबह से पुलिस अलर्ट मोड में है और पूरी चौकसी बरती जा रही है। अभी माहौल शांत है। 

रविवार को बवाल की सूचना पर जिलाधिकारी कुमार रवि और एसएसपी गरिमा मलिक भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने अमन और शांति बनाए रखने का संदेश देने के लिए फ्लैग मार्च किया। देर शाम को पूरे अशोक राजपथ में कर्फ्यू जैसा नजारा बन गया। इस बाबत सेंट्रल रेंज के आइजी संजय सिंह ने बताया कि वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कारगिल चौक पर जुटे थे पांच हजार प्रदर्शनकारी

जानकारी के अनुसार, रविवार की शाम पांच बजे पटना सिटी और सब्जीबाग इलाके से करीब पांच हजार लोग कारगिल चौक पर जमा हो गए। उन्होंने सड़क को घेर लिया और आगजनी कर वाहनों का आवागमन ठप कर दिया। इस दौरान उन्होंने राहगीरों से मारपीट की।

जब पुलिस और प्रशासन के अधिकारी उन्हें समझाने आए तो वे पथराव करने लगे। उन्होंने वज्र वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। बावजूद इसके प्रदर्शनकारी शांत नहीं हुए तो पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

फायरिंग होते ही प्रदर्शनकारी सब्जीबाग की तरफ दौड़ गए। उन्होंने पीएमसीएच गेट पर आगजनी कर दी। रह-रहकर सड़क पर प्रदर्शनकारियों का गुस्सा फूटता रहा। तब पुलिस ने भी उग्र रूप अपनाया और अंधाधुंध लाठियां भांजने लगी। प्रदर्शनकारी गली-कूचे के रास्ते भागने लगे। इसकी वजह से आसपास के इलाके जैसे नटराज गली, बाकरगंज, मछुआटोली समेत अन्य इलाकों में भगदड़ मच गई।

chat bot
आपका साथी