मुख्‍य सचिव ने कमिश्नर संजय अग्रवाल सहित कई डीएम को मतदाता दिवस पर किया सम्मानित

मुख्‍य सचिव दीपक कुमार ने कोविड की चुनौतियों के बीच विधान सभा चुनाव सफलता पूर्वक कराने के लिए पूरी टीम को बधाई दी। कहा कि इंफरमेशन टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल से वन नेशन वन राशन की तर्ज पर मतदान की व्यवस्था सुनिश्‍चित करनी होगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 09:33 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 09:33 PM (IST)
मुख्‍य सचिव ने कमिश्नर संजय अग्रवाल सहित कई डीएम को  मतदाता दिवस पर किया सम्मानित
मुख्‍य सचिव दीपक कुमार वोटर कार्ड बांटते हुए , साथ में प्रमंडलीय आयुक्‍त संजय अग्रवाल। जागरण फोटो।

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि सूचना एवं तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भविष्य में मतदान को और सुरक्षित बनाने की जरूरत है। मुख्य सचिव सोमवार (25 जनवरी ) को मतदाता दिवस के मौके पर बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन अधिवेशन भवन में किया गया था।

कोविड-19 ने बढ़ा दी थी चुनौती

दीपक कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के प्रारंभ से ही ये संशय था कि चुनाव कैसे कराए जा सकते है। वैसे भी चुनाव बेहद चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील कार्य है। उस पर से कोविड19 ने चुनौती और बढ़ा दी थी। इसके बाद भी पूरी राज्य मशीनरी ने एक टीम के रूप में कार्य किया, जिसके लिए बिहार सरकार के अधिकारी, चुनाव आयोग की टीम के साथ ही राज्य के मतदाता बधाई के पात्र हैं। मुख्य सचिव ने राजनीतिक दलों की भी सराहना की और कहा कि राजनीतिक दलों ने सरकार के हर निर्देश का पालन किया।

वन नेशन वन राशन की तर्ज पर मतदान की व्यवस्था

मुख्य सचिव ने कहा कि चुनाव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। समझ में आया कि वर्तमान को देखते हुए भविष्य में सूचना तकनीकी का इस्तेमाल और भी जरूरी हो चुका है ताकि वन नेशन वन राशन की तर्ज पर मतदान की व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की टीम को मतदान की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए काम करना चाहिए। समारोह को संबोधित करते हुए पटना कमिश्नर संजय अग्रवाल ने चुनाव में किए गए प्रबंधन पर विस्तार से जानकारी दी। इसी दौरान उन्होंने चुनाव से संबंधित एक प्रेजेंटेशन भी दिया। कार्यक्रम के अंत मे मुख्य सचिव ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

इन्हें किया गया पुरस्कृत :

सर्वश्रेष्ठ जिला निर्वाचन अधिकारी : डीएम औरंगाबाद सौरभ जोरवाल, डीएम खगडिय़ा आलोक रंजन घोष, डीएम कटिहार कवंल तनुज, डीएम गया अभिषेक सिंह, मुजफ्फरपुर के तत्कालीन डीएम चंद्रशेखर सिंह

विशेष अवार्ड : आयुक्त पटना संजय अग्रवाल, कुंदन कुमार, डीएम प. चंपारण, निदेशक तकनीकी उद्योग पंकज दीक्षित, आलोक प्रियदर्शी, सिस्टम एनालिस्ट नरेंद्र कुमार, कपिल शर्मा।

इनके साथ ही 243 विधानसभा से सर्वश्रेष्ठ सात निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को पुरस्कृत किया गया इन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया में प्रभावी भूमिका निभाई थी। इसी तरह सभी 243 विधानसभा से 10 सर्वश्रेष्ठ मतदान केंद्र अधिकारियों का भी चयन किया गया है। जबकि पटना स्थित दिव्यांगों की संस्था आशादीप पुर्नवास केंद्र को सीएसओ कैटेगरी के तहत अवॉर्ड दिया गया।

chat bot
आपका साथी