छपरा मुख्य डाकघर में शीध्र चालू होगा पार्सल हब, भवन बनकर तैयार, तीन जिलों के डाकों की होगी छटनी

छपरा शहर के मुख्य डाकघर में शीध्र ही पार्सल हब शुरू किया जाएगा। डाकघर परिसर में पार्सल हब का भवन बनकर तैयार हो चुका है। नवनिर्मित भवन को अब सुसज्जित किया जा रहा है। इस पार्सल हब में छपरा सीवान एवं गोपालगंज तीनों जिलों के डाकों की छंटनी की जाएगी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 12:24 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 12:24 PM (IST)
छपरा मुख्य डाकघर में शीध्र चालू होगा पार्सल हब, भवन बनकर तैयार, तीन जिलों के डाकों की होगी छटनी
छपरा मुख्‍य डाकघर का भवन बनकर तैयार। जागरण।

छपरा, जेएनएन। छपरा शहर के मुख्य डाकघर में शीध्र ही पार्सल हब शुरू किया जाएगा। डाकघर परिसर में पार्सल हब का भवन बनकर तैयार हो चुका है। नवनिर्मित भवन को अब सुसज्जित किया जा रहा है। इस पार्सल हब में छपरा, सीवान एवं गोपालगंज तीनों जिलों के डाकों की छंटनी की जाएगी। यहां अन्य प्रदेशों से आने वाले अथवा भेजे जाने वाले डाक की छटनी कर उसे संबंधित क्षेत्र के डाकघर को भेजा जाएगा। जिसके बाद वहां से डाक का वितरण किया जाएगा।

समय से पहुंचेगा डाक, विलंब की संभावनाएं होंगी कम

इस पार्सल हब के शुरू किये जाने के बाद सभी डाक समय से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचेंगे और विलंब होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी। जिले में अभी तक पार्सल हब का काम छपरा जंक्शन स्थित आरएमएस के द्वारा ही संचालित किया जाता रहा है। पार्सल हब में जिले के सभी डाक एक साथ एक छत के नीचे छटनी किए जाएंगे। जिसके बाद शीध्र संबंधित क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस को हैंड ओवर किया जाएगा। बताते चलें कि इस वर्ष के प्रारंभ में प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह के द्वारा पार्सल हब निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी और वर्ष के अंत तक पार्सल हब बन कर पूरी तरह तैयार है। पार्सल हब के भवन को अब सुसज्जित किया जा रहा है। इसके बाद अतिशीघ्र ही इस पार्सल हब का उद्घाटन कर इसे चालू कर दिया जाएगा। लगभग तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

क्या कहते हैं प्रवर डाक अधीक्षक

प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह ने बताया कि मुख्य डाकघर में पार्सल हब का निर्माण पूर्ण हो चुका है।इस पार्सल हब के निर्माण के बाद तीनो जिले के सभी डाक एक साथ यहां छटनी किए जाएंगे और वहीं से उन्हें डिस्पैच किया जाएगा। जिससे पत्र भेजे जाने या प्राप्त करने में काफी समय की बचत होगी। पार्सल हब का शीघ्र ही उद्घाटन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी