महज 10 रुपये में एलईडी बल्ब, मिलेगी तीन साल की वारंटी भी; पटना में शुरू हुई ग्राम उजाला योजना

हत ग्रामीण इलाकों में महज दस रुपये में एलईडी बल्ब का वितरण किया जा रहा है। नौबतपुर बिहटा और बख्तियारपुर में गुरुवार से इसकी शुरुआत हो गई है। पटना जिले में भी ग्राम उजाला योजना की शुरुआत हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:38 PM (IST)
महज 10 रुपये में एलईडी बल्ब, मिलेगी तीन साल की वारंटी भी; पटना में शुरू हुई ग्राम उजाला योजना
पटना में महज 10 रुपये में एलईडी बल्ब मिल रहा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : पटना जिले में भी ग्राम उजाला योजना की शुरुआत हो गई है। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में महज दस रुपये में एलईडी बल्ब का वितरण किया जा रहा है। नौबतपुर, बिहटा और बख्तियारपुर में गुरुवार से इसकी शुरुआत हो गई है। राज्य के भोजपुर, बक्सर, भभुआ, सासाराम, बांका जिले में ग्राम उजाला योजना शुरू होने के बाद अब पटना जिले में इसकी शुरुआत होने जा रही है। जिले में दस लाख बल्ब वितरित करने का प्राथमिक लक्ष्य रखा गया है। 

-     ग्राम उजाला योजना के संबंध में यह भी जानें

- ग्राम उजाला योजना के तहत मिलेगा एलईडी बल्ब

- पटना, बिहटा, फतुहा, मसौढ़ी, बाढ़, नौबतपुर, बख्तियारपुर में बल्ब का वितरण 

- पटना जिले में दस लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का लक्ष्य 

अधिकतम पांच बल्ब मिलेंगे

कार्यक्रम के तहत चालू हालात वाले पीले बल्ब जमा करना है। एक परिवार की ओर से अधिकतम पांच बल्ब जमा किए जा सकेंगे। इसके बदले में तीन साल की वारंटी के साथ सात वाट और 12 वाट के पांच एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी के बिहार प्रमुख राकेश प्रताप यादव ने बताया कि 100 वाट वाले पीले बल्ब के बदले में 12 वाट के एलईडी बल्ब, और 60 वाट वाले पीले बल्ब के बदले सात वाट के एलइडी बल्ब दिए जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के घरों में बिजली का मीटर लगा है, उन्हीं को ये बल्ब मिल सकेंगे।  

क्या है योजना

स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देकर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए किए जा रहे भारत के प्रयासों के तहत ग्राम उजाला कार्यक्रम बिहार के आरा, उत्तर प्रदेश के वाराणसी, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा, महाराष्ट्र के नागपुर, और पश्चिमी गुजरात से शुरू किया गया। इन क्षेत्रों में 1.5 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित करने का लक्ष्य है। इस कार्यक्रम से प्रति वर्ष 2025 मिलियन किलोवाट ऊर्जा की बचत होगी। 

chat bot
आपका साथी