शास्त्रीनगर उप डाकघर घोटाले में आरोप पत्र दायर

शास्त्रीनगर उप डाकघर घोटाले में जांच टीम की ओर से विभागीय स्तर पर आरोप पत्र दायर।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 01:05 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 01:05 AM (IST)
शास्त्रीनगर उप डाकघर घोटाले में आरोप पत्र दायर
शास्त्रीनगर उप डाकघर घोटाले में आरोप पत्र दायर

पटना । शास्त्रीनगर उप डाकघर घोटाले में जांच टीम की ओर से विभागीय स्तर पर आरोप पत्र दायर कर दिया गया है। अब सुनवाई की प्रक्रिया शुरू होगी। आरोप सिद्धि होने पर विभाग की ओर से नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सितंबर 2020 में शास्त्रीनगर उपडाकघर में घोटाले की बात सामने आई थी। वैसे खाते जो मैच्योर हो चुके थे और खाताधारकों की ओर से पैसे की निकासी की जा चुकी थी, तकनीकी गड़बड़ी के कारण वे पुन: राशि सहित कंप्यूटर में दर्ज हो गए थे। इस तकनीकी गड़बड़ी का जालसाजों ने फायदा उठाया और पुन: उन्हीें खातों से दोबारा निकासी कर ली थी। सीमा से अधिक निकासी का संकेत अलर्ट सिस्टम से मिलने पर विभागीय स्तर पर तीन सदस्यीय टीम ने इसकी जांच शुरू की थी। इसी सप्ताह इन्क्वायरी ऑफिसर सह प्रजेंटिंग ऑफिसर (आइओपीओ) के समक्ष आरोपपत्र दायर किया जा चुका है। अब सुनवाई की प्रक्रिया शुरू होगी। साक्ष्यों के आधार पर आरोप सिद्ध होने पर विभागीय स्तर पर कार्रवाई होगी। जांच से जुड़े अधिकृत सूत्रों का कहना है कि मामले में कुल 142 खातों की जांच की गई है। इन खातों से 1,42,74,734 करोड़ रुपये की फर्जी निकासी की गई है। मामले में डाकपाल वसुधा सिन्हा और सहायक डाकपाल सुजीत कुमार को विभाग की ओर से निलंबित भी किया जा चुका है। सुनवाई के दौरान आरोप सिद्ध हुए तो आगे नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इनके अलावा मामले में करीब एक दर्जन कर्मचारियों पर भी गाज गिरने की आशंका है।

: सीबीआइ जांच की भी सिफारिश :

मामले की गंभीरता को देखते हुए विभागीय स्तर पर इस मामले को सीबीआइ को सौंप दिया गया है। चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा कि मामला सीबीआइ को सौंप दिया गया है। विभागीय कार्रवाई भी चल रही है।

chat bot
आपका साथी