पटना में गंगा पर चौथे पुल सहित बिहार में कई नए हाइवे रूट को केंद्र की मंजूरी, नितिन गडकरी ने जताई सहमति

Bihar New Roads and Bridges Projects पटना और सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर नए फोर लेन पुल के निर्माण पर केंद्र सहमत हो गया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसके अलावा भी कई योजनाओं पर सहमति दी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:06 PM (IST)
पटना में गंगा पर चौथे पुल सहित बिहार में कई नए हाइवे रूट को केंद्र की मंजूरी, नितिन गडकरी ने जताई सहमति
पटना से साहेबगंज होते हुए अरेराज तक की सड़क को मिलेगा एनएच का दर्जा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना में दीघा से सारण और वैशाली जिले की सीमा पर सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर नए फोर लेन पुल के निर्माण पर केंद्र सहमत हो गया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी व राज्य मंत्री बीके सिंह से मंगलवार को बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दिल्ली में भेंट की थी। मुलाकात में जेपी सेतु के समानांतर नए पुल के साथ कई अन्य योजनाओं पर सहमति बनी। यह पटना शहर में गंगा पर बनने वाला चौथा पुल होगा। पटना में दीघा के पास रेल सह सड़क पुल सोनपुर को जोड़ता है। इसके अलावा पटना और हाजीपुर के बीच महात्‍मा गांधी सेतु पहले से चालू है और इसकी मरम्‍मत हो रही है। गांधी सेतु के पास ही नया फोरलेन पुल बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

बैठक में और भी कई योजनाओं पर केंद्रीय मंत्री ने जताई सहमति

बैठक में यह तय हुआ कि केंद्र सरकार शीघ्र ही पटना से साहेबगंज होते हुए केसरिया के रास्ते अरेराज जाने वाली सड़क को नए एनएच के रूप में अधिसूचित करेगी। जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले फोर लेन से पटना एम्स की कनेक्टिवटी इसी सेतु से होगी। इस बात पर भी सहमति बनी कि बिहटा से कोईलवर के चार किमी लंबाई में सड़क निर्माण के लिए अलग से निविदा करके एनएचएआइ द्वारा शीघ्र निर्माण कार्य आरंभ किया जाए।

पथ निर्माण मंत्री ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से भेंट की

नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक में यह भी तय हुआ कि आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे की निविदा शीघ्र जारी  होगी। आमस से दरभंगा के बीच 189 किमी लंबी सड़क बननी है। इसके लिए भू-अर्जन का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। इसकी निविदा जारी हो जाने से मानसून के बाद इस पर निर्माण कार्य आरंभ हो सकेगा।

सरिस्‍ताबाद से नाथापुर के बीच बनेगी सड़क

सरिस्ताबाद से नाथोपुर के बीच 2.8 किमी सड़क को पटना-गया पथ के हिस्से के रूप में विकसित किए जाने को उचित विकल्प निकालने पर सहमति बनी। मोकामा के औैंटा से सिमरिया के बीच बन रहे पुल की प्रगति की भी समीक्षा हुई। पुल के दक्षिणी हिस्से के काम में कुछ परिवर्तन के कारण निर्माण कार्य प्रभावित है। नितिन नवीन ने गडकरी के समक्ष एनएच-107 महेशखूंट-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया पथ के कमजोर रख रखाव के विषय को रखा। गडकरी ने एनएचएआइ को इस संबंध में निर्णय लेने को कहा।

chat bot
आपका साथी