18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को दिसंबर तक वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में किया दावा

अप्रैल 2020 में वैक्सीनेशन के लिए टास्क फोर्स का गठन किया। नौ माह में वैक्सीन उत्पादन शुरू कर दिया गया। कोवीशील्ड और कोवैक्सीन उत्पादन शुरू हो गया। अप्रैल से स्पूतनिक उत्पादन शुरू कर दिया है। स्पूतनिक का टीका सात कंपनियां तैयार करेंगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:41 PM (IST)
18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को दिसंबर तक वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में किया दावा
केंद्रीय न्याय एवं विधि, संचार अैर इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। केंद्रीय न्याय एवं विधि, संचार अैर इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को दिसंबर 2021 तक वैक्सीन लगा दी जाएगी। भारत उस समय तक 200 करोड़ टीका उत्पादन कर लेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के कारण भारत पहली बार वैक्सीन के मामले में आत्मनिर्भर बना है। 21 जून से देशभर में सघन रूप से मिशन मोड में टीकाकरण होगा। तीन दिवसीय दौरे पर पटना आए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि हमलोग वैक्सीन निर्यात कर रहे हैं। पल्स पोलियों और चेचक सहित अन्य रोगों के बाद विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था। पहली बार भारत इस मामले में आत्मनिर्भर बना है।

पहले करते थे आयात, आज कर रहे निर्यात

अप्रैल 2020 में वैक्सीनेशन के लिए टास्क फोर्स का गठन किया। नौ माह में वैक्सीन उत्पादन शुरू कर दिया गया। कोवीशील्ड और कोवैक्सीन उत्पादन शुरू हो गया। अप्रैल से स्पूतनिक उत्पादन शुरू कर दिया है। स्पूतनिक का टीका सात कंपनियां तैयार करेंगी। कोवीशील्ड का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। छह करोड से बढ़ाकर इसका उत्पादन 11 करोड़ प्रति माह हो जाएगा है। इसके अलावा दस करोड़ कोवैक्सीन प्रतिमाह उत्पादन होगा। दिसंबर 2021 तक 200 करोड़ टीके का उत्पादन होगा। 

27 करोड़ को लगा टीका

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 27 करोड़ लोगों को टीका लग गया है। दिसंबर तक सभी को टीका लगाने का लक्ष्य है। पहले डाक्टर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगा। उसके बाद 60 वर्ष से ज्यादा उम्र, फिर 45 वर्ष से ज्यादा उम्र और अब 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को टीका लग रहा है। ब्रिटेन की जनसंख्या 6.70 करोड़, जर्मनी की 8.30 करोड़, कनाडा की 3.08 करोड़ और अमेरिका की 33 करोड़ है। हमलोग 27 करोड़ टीका लगा चुके हैं।

तीसरे फेज का कोरोना नहीं हो सकेगा असरदार

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि तीसरे फेज में कोरोना असरदार नहीं हो पाएगा। अब भारत इससे लडऩे को पूरी तरह तैयार है। आक्सीजन के मामले में भी भारत आत्मनिर्भर बन चुका है।

देश को पता ही नहीं कि राहुल ने टीका लिया या नहीं

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश को अब तक पता नहीं है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टीका लिया है या नहीं। एक से एक ज्ञान देते हैं। बताएं, टीका लिए हैं या नहीं। राहुल गांधी इतने बेशर्म हो जाएंगे, किसी को पता नहीं था।

chat bot
आपका साथी