Bihar: सीबीएसई ने जारी किया टर्म वन का सैंपल पेपर, नवंबर-दिसंबर में 40 अंक की होगी परीक्षा

CBSE Board News सीबीएसई ने नौवीं 10वीं एवं 11वीं की नवंबर-दिसंबर में होने वाली टर्म वन परीक्षा के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिया है। प्रथम टर्म की परीक्षा 40 अंकों की होगी। सेकेंड टर्म की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी। यह भी 40 अंकों की होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:07 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:07 PM (IST)
Bihar: सीबीएसई ने जारी किया टर्म वन का सैंपल पेपर, नवंबर-दिसंबर में 40 अंक की होगी परीक्षा
सीबीएसई ने टर्म वन का सैंपल पेपर जारी किया है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने नौवीं, 10वीं एवं 11वीं की नवंबर-दिसंबर में होने वाली टर्म वन परीक्षा के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिया है। प्रथम टर्म की परीक्षा 40 अंकों की होगी। सेकेंड टर्म की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी। यह भी 40 अंकों की होगी। 20 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। प्रायोगिक परीक्षा के लिए बोर्ड ने 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। परीक्षा 90 मिनट की होगी। 

टर्म वन की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू

टर्म वन की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। उसके पहले स्कूलों में यूनिट टेस्ट आयोजित होंंगे। एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल के कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि टर्म वन की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। बच्चों को इसके लिए अभ्यास कराया जा रहा है। इसके अलावा मासिक परीक्षा भी प्रारंभ कर दी गई है। प्रथम टर्म का पेपर बोर्ड की ओर से स्कूलों को भेजा जा रहा है। उदाहरणस्वरूप 10वीं के सामाजिक अध्ययन का पेपर चार सेक्शन में बंटा होगा। सीबीएसई का कहना है कि छात्र सैंपल पेपर डाउनलोड कर उसका अभ्यास कर सकते हैं।

- 40 अंकों की होगी टर्म वन की परीक्षा, नवंबर एवं दिसंबर में होगा आयोजन  - 4 सेक्शन में बंटा होगा प्रश्नपत्र  - 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया है बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के लिए

चार सेक्शन में बंटा होगा प्रश्नपत्र

टर्म वन के प्रश्नपत्र चार सेक्शन में बंटे होंगे। सेक्शन ए में 24 सवाल होंगे। इनमें 20 सवालों को हल करना होगा। वहीं सेक्शन बी में 22 सवाल होंगे, इनमें 18 को हल करना होगा। सेक्शन सी में 12 सवाल होंगे। इनमें दस सवालों को हल करना होगा। इस सेक्शन के सभी सवाल केस आधारित होंगे। वहीं सेक्शन डी में दो सवाल मैप आधारित होते हैं। दोनों सवालों को हल करना होगा। वहीं टर्म वन की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। 

chat bot
आपका साथी