बिहारः सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को दिया मौका, परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 16 अगस्त से सीबीएसई द्वारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं रिजल्ट तैयार करने में गड़बड़ी की शिकायत की जांच सीबीएसई द्वारा गठित कमेटी करेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 10:06 PM (IST)
बिहारः सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को दिया मौका, परीक्षा में हो सकते हैं शामिल
सीबीएसई ने छात्रों को एक और मौका दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सीबीएसई द्वारा जारी किए गए 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 16 अगस्त से सीबीएसई द्वारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं रिजल्ट तैयार करने में गड़बड़ी की शिकायत की जांच सीबीएसई द्वारा गठित कमेटी करेगी। रिजल्ट के संबंध में सीबीएसई को शिकायत छात्र स्कूल के माध्यम से कर सकते हैं। सीबीएसई स्कूल के माध्यम से ही समाधान छात्रों को भेजेगा।

 छात्रों को अपनी शिकायत के साथ प्रमाण भी देना होगा। स्कूलों को छात्रों की शिकायत का रिकार्ड रखना होगा। शिकायत ऑफलाइन या आनलाइन की जा सकती है। छात्रों की शिकायत पर रिजल्ट कमेटी गंभीरता से विचार करेगी। छात्रों की सभी शिकायतों एवं प्रमाणों का अध्ययन करने के बाद हीे कोई निर्णय लेगी। शिकायतों को अध्ययन करने के उपरांत स्कूल छात्रों को सूचित करेगा कि उनका रिजल्ट सही है या उसमें कोई गलती पाई गई। अगर रिजल्ट तैयार करने में कोई परेशानी होने पर कमेटी उसकी सूचना स्कूल के प्राचार्य को देगी।

शिकायतों की जांच रिजल्ट कमेटी 10 अगस्त से शुरू करेगी


सीबीएसई ने निर्देश दिया है कि जिन छात्रों में रिजल्ट को लेकर असंतोष है, वे 9 से 11 अगस्त तक अपनी शिकायत कर सकते हैं। शिकायतों की जांच रिजल्ट कमेटी 10 अगस्त से शुरू कर देगी। जांच रिपोर्ट 13 अगस्त तक दे देनी है। वहीं रिजल्ट तैयार करने में किसी तरह की गलती होने पर स्कूल 11 से 14 के बीच कमेटी को सूचना देगा। इस पर रिजल्ट कमेटी 12 से 16 तक रिपोर्ट देगी। रिजल्ट तैयार करने की नीति पर किसी प्रकार की शिकायत नहीं की जा सकती है। स्कूल अपनी शिकायत में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा का उल्लेख करेंगे। शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर होगा। रिजल्ट अपलोड करने में किसी तरह की परेशानी होने पर 10 से 12 अगस्त तक शिकायत की जा सकती है। इस पर 11 से 14 अगस्त तक सुनवाई होगी। 

chat bot
आपका साथी