Bihar: सीबीएसई ने जारी की सीटीईटी के लिए आवेदन की तिथि, 16 दिसंबर से होगी परीक्षा

सीटीईटी के 15वें संस्करण के लिए नोटिफिकेशन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जारी कर दिया है। 20 सितंबर से आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट (ctet.nic.in) पर दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:45 PM (IST)
Bihar: सीबीएसई ने जारी की सीटीईटी के लिए आवेदन की तिथि, 16 दिसंबर से होगी परीक्षा
सीटीईटी के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दी गई है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15वें संस्करण के लिए शनिवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीबीएसई की मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि इसमें शामिल होने के लिए 20 सितंबर से आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 19 अक्टूबर तक इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट (ctet.nic.in) पर दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने का शुल्क 20 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए पेपर वन और टू के लिए 1200 रुपये तथा किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए 1000 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 500 तथा दोनों पेपर के लिए 600 रुपये शुल्क देने होंगे। परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

19 अक्टूबर तक इच्छुक अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन 20 सितंबर से स्वीकार किए जाएंगे आनलाइन आवेदन 12 सौ रुपये शुल्क दोनों पेपर में शामिल होने के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को देना होगा 01 हजार रुपये सामान्य अभ्यर्थियों को एक पेपर में शामिल होने के लिए देना होगा

16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच होगी परीक्षा

परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई सोमवार को सीटीईटी की वेबसाइट पर बुलेटिन जारी करेगा। मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी के अनुसार परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र पर अंकित तिथि को संबंधित केंद्र पर आयोजित परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड के अनुसार केंद्र सरकार की तमाम स्कूलों में शिक्षक में भर्ती होने के लिए सीटीईटी क्वालीफाई होना अनिवार्य है। इसमें क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय आदि में शिक्षक बनते हैं। वहीं, निजी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए बीएड एवं डीएलएड की डिग्री के साथ-साथ सीटीईटी क्वालीफाई होने की शर्त रखी जाती है। हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, तमिल, बांग्ला आदि भाषाओं में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी