CBSE ने किया 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव, अब आसान होगा गणित का पेपर

सीबीएसई ने दसवीं की बोर्ड की परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। अब गणित के लिए प्रश्नपत्रों के दो सेट बनाए जाएंगे और गणित में कमजोर छात्रों को आसान पेपर चुनने का विकल्प मिलेगा।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 11:16 PM (IST)
CBSE ने किया 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव, अब आसान होगा गणित का पेपर
CBSE ने किया 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव, अब आसान होगा गणित का पेपर

जागरण टीम,पटना / रामपुर। गणित में कमजोर बच्चों के लिए सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। परीक्षा में गणित विषय के दो प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। इनमें गणित में कमजोर बच्चों को आसान पेपर दिया जाएगा।

सीबीएसई की यह गाइडलाइन बिहार सहित देशभर के सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दी गई है। इसके मुताबिक कक्षा 10 के छात्रों के लिए गणित की परीक्षा में प्रश्नपत्रों के दो सेट बनाए जाएंगे। इसमें एक सामान्य और एक मुश्किल पेपर होगा। जो छात्र गणित में कमजोर हैं, उन्हें आसान पेपर चुनने का विकल्प मिलेगा।

सीबीएसई ने यह फैसला उन छात्रों के लिए लिया है, जो अपनी आगे की पढ़ाई मेडिकल क्षेत्र में करना चाहते हैं। जो छात्र आगे इंजीनियङ्क्षरग करना चाहते हैं और ज्वांइट एंट्रेंस टेस्ट (जेईई) की तैयारी कर रहे हैं, उनका गणित के पेपर सामान्य होगा। 

कहा-दयावती मोदी अकादमी की प्रधानाचार्य ने 

सीबीएसई की ओर से लिया गया यह फैसला 2020 की बोर्ड परीक्षा में लागू किया जाएगा। इससे गणित विषय में कमजोर छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी। 

डॉ. सुमन तोमर, प्रधानाचार्या, दयावती मोदी अकादमी 

chat bot
आपका साथी