top menutop menutop menu

Class 10th CBSE Board Result 2020: 10वीं का रिजल्ट जारी, अलीफा व नव्या बनीं पटना टॉपर

पटना, जेएनएन। Class 10th CBSE Board Result 2020: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में पटना जोन के 90.69 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की। ओवरऑल पटना जोन कुल 16 जोन में 10वें स्थान पर रहा। नोट्रेडेम एकेडमी की छात्रा नव्या और केंद्रीय विद्यालय (बेली रोड) की छात्रा अलीफा इश्तियाक ने संयुक्त रूप से 99 फीसद अंक लाकर पटना में टॉप किया। केंद्रीय विद्यालय, बेली रोड के छात्र अपूर्व, डीएवी शास्त्रीनगर के छात्र आयुष प्रतीक और बीडी पब्लिक स्कूल की छात्रा श्वेता कुमारी 98.4 फीसद अंक प्राप्त कर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। संत माइकल हाईस्कूल के छात्र रोहन वत्स और ज्ञान निकेतन के छात्र पुरणेंदु ने संयुक्त रूप से 97.8 अंक प्राप्त कर राजधानी में तीसरा स्थान हासिल किया।

पटना में बेटों से आगे बेटियां

सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में पटना जोन में लड़कियों का रिजल्ट ज्यादा बेहतर रहा। 10वीं में 90.17 लड़के पास हुए जबकि 91.76 फीसद लड़कियों ने सफलता हासिल की। दसवीं की परीक्षा में बिहार से 1,53,788 परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें से 1,00,748 लड़के और 53,040 लड़कियां थीं। कुल परीक्षार्थियों में से 90,641 लड़के एवं 48,668 लड़कियों ने सफलता हासिल की है।

बोर्ड की वेबसाइट हो गई क्रैश

सीबीएसई ने स्कूलों को रिजल्ट भेजने के साथ-साथ वेबसाइट पर भी इसे अपलोड किया था मगर एकाएक ट्रैफिक के कारण सीबीएसई की वेबसाइट ही क्रैश कर गई। परीक्षार्थी परेशान होते रहे। एसएमएस सेवा पर भी बाधित रही।  गनीमत थी कि बोर्ड ने रिजल्ट स्कूलों की वेबसाइट पर भेज दिया था, जिससे छात्र-छात्राओं को रिजल्ट मिल गया।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट...

1- रिजल्ट जारी होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाएं।

2- होम पेज पर "School Certificate Examination (class X) Results 2020" इस लिंक पर क्लिक करें।

3- अब अपना रॉल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड, आइडी डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

4- आपका रिजल्ट आपके सामने होगा, इसका स्क्रीन शॉट ले सकते हैं या प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

सोमवार को जारी हुआ था 12वीं का रिजल्ट

बता दें कि सोमवार को सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया । इस बार पटना जोन का परिणाम बेहतर नहीं रहा है। इस बार की 12वीं की परीक्षा में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। इसबार प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूल आगे निकल गए हैं। अब आज देखना है कि 10वीं का परिणाम कैसा रहता है। इस बार 10वीं के रिजल्ट में पटना जोन का रिजल्ट कैसा रहता है, इसपर सबकी नजर है।

डिजीलॉकर से डाउनलोड करें मार्कशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आज  10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा के बाद छात्र उमंग ऐप्प पर डिजिलॉकर से सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट 2020 को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर इंटरफेस को परीक्षा का नाम (सेकेंड्री), वर्ष (2020), आदि पहले ही एक्टिव किया जा चुका है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.