सीबीएसई के फार्मूले से 12वीं के रिजल्‍ट में कमजोर छात्रों को होगा विशेष लाभ, देखें क्‍या कह रहे पटना के एक्‍सपर्ट

CBSE 12th Board Result सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट के लिए जो फार्मूला तैयार किया है उससे कमजोर छात्रों को विशेष लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है। जो परीक्षार्थी बारहवीं के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे सामान्य स्थिति होने पर उनकी परीक्षा ली जाएगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:38 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:38 PM (IST)
सीबीएसई के फार्मूले से 12वीं के रिजल्‍ट में कमजोर छात्रों को होगा विशेष लाभ, देखें क्‍या कह रहे पटना के एक्‍सपर्ट
सीबीएसई बोर्ड के फार्मूले से बारहवीं के नतीजे बेहतर रहने की उम्‍मीद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। CBSE 12th Board Result: सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट के लिए जो फार्मूला तैयार किया है, उससे कमजोर छात्रों को विशेष लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जो परीक्षार्थी बारहवीं के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, सामान्य स्थिति होने पर उनकी परीक्षा ली जाएगी। वर्तमान में सीबीएसई द्वारा निर्धारित फार्मूले पर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह का कहना है कि सीबीएसई के वर्तमान फार्मूले से कई छात्र असंतुष्ट हैं। वहीं एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि सीबीएसई का फार्मूला सटीक है। इसके बावजूद भी किसी को परेशानी है तो परीक्षा का विकल्प खुला है।

बेहतर रिजल्ट की उम्मीद 

विशेषज्ञों का कहना है कि सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट के फार्मूले से कमजोर छात्रों को विशेष लाभ मिलेगा। खासकर 11वीं एवं 12वीं की प्री बोर्ड की परीक्षा स्कूल प्रबंधन की ओर से ली गई है। अधिकांश स्कूल अपने बच्चों को आंतरिक परीक्षा में बेहतर अंक देते हैं। आंतरिक मूल्यांकन बारहवीं के रिजल्ट में काफी सहायक होगा।

छात्र करें रिजल्ट का इंतजार

पाटलिपुत्र सहोदय के अध्यक्ष डा. राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि सीबीएसई ने वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए बारहवीं के रिजल्ट का फार्मूला तैयार किया है। उससे बेहतर रिजल्ट की उम्मीद है। अगर किसी छात्र को अपने रिजल्‍ट से संतोष नहीं है, तो वह परीक्षा देकर अपना परिणाम और बेहतर कर ही सकता है।

दसवीं का रिजल्‍ट जल्‍द प्रकाशित होने की उम्‍मीद

सीबीएसई की ओर से 10वीं का रिजल्‍ट जल्‍द आने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इससे पहले ही बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में 12वीं के नामांकन शुरू हो चुके हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि सीबीएसई के नतीजे आने के बाद उन छात्रों को अलग से आवेदन का मौका दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर आने से पहले ही 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए थे।

chat bot
आपका साथी