CBSE Result Declared: सीबीएसई 12वीं रिजल्‍ट के लिए बिहार जोन के एक लाख बच्‍चों का इंतजार खत्‍म

CBSE 12th Board Result Declared दोपहर दो बजे के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे उपलब्‍ध रहेंगे। इस बार कोरोना की दूसरी लहर के प्रचंड रूप अख्तियार करने के बाद सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा लेने का विचार छोड़ दिया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:01 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 02:15 PM (IST)
CBSE Result Declared: सीबीएसई 12वीं रिजल्‍ट के लिए बिहार जोन के एक लाख बच्‍चों का इंतजार खत्‍म
सीबीएसई बारहवीं के नतीजे देखने के लिए छात्र-छात्राओं में उत्‍सुकता। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। CBSE 12th Board Result Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) यानी सीबीएसई से 12वीं बोर्ड के नतीजों का इंतजार बिहार के भी लगभग एक लाख छात्र-छात्रा कर रहे थे। आज इनका इंतजार खत्‍म हो गया है। दोपहर दो बजे के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे उपलब्‍ध हो गए हैं। इस बार कोरोना की दूसरी लहर के प्रचंड रूप अख्तियार करने के बाद सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा लेने का विचार छोड़ दिया था। इस बाबत फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक बैठक के बाद लिया गया था। इसके बाद बोर्ड ने स्‍कूलों को ही रिजल्‍ट तैयार करने की जिम्‍मेदारी सौंपी थी। रिजल्‍ट तैयार करने के लिए बोर्ड ने कई मानक तैयार किए थे।

बोर्ड के निर्देश पर बिहार के सभी सीबीएसई स्कूलों ने काफी मेहनत से रिजल्ट तैयार कर भेजा था। इसके लिए 25 जुलाई को अंतिम अवधि निर्धारित की गई थी। इस वर्ष पटना जोन से बिहार और झारखंड के 1100 स्कूल सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं। इसमें से करीब 100000 बच्चों ने 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन किया था। स्‍कूलों की ओर से किए गए मूल्‍यांकन के आधार पर इनका रिजल्‍ट तैयार किया गया है। जिन छात्रों को अपने रिजल्‍ट को लेकर असंतोष है, उन्‍हें परीक्षा में शामिल होने का मौका बोर्ड दे सकता है। इस तरह का दावा बोर्ड ने पहले ही किया था। उम्‍मीद जताई जा रही है कि रिजल्‍ट पिछले साल की अपेक्षा बेहतर हो सकता है।

सीबीएसई जारी करेगा 10वीं एवं 12वीं के बच्चों के रोल नंबर

सीबीएसई द्वारा इस वर्ष 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की गई है। स्कूलों द्वारा तैयार रिजल्ट ही सीबीएसई जारी करेगा। लेकिन उसके लिए बोर्ड रोल नंबर जारी करेगा। इसके लिए रोल नंबर फाइंडर सुविधा भी जारी की है। बोर्ड अपनी वेबसाइट पर एक लिंक जारी करेगा। इसके माध्यम से परीक्षार्थी अपना नंबर प्राप्त कर सकते हैं। डिजी लॉकर के माध्यम से भी छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी