सीबीएसई 12वीं का रिजल्‍ट तैयार करने से पहले सभी स्‍कूलों को टास्‍क, प्रैक्टिकल के नंबर को करना होगा अपलोड

CBSE 12th Result कोरोना महामारी में आनलाइन प्रायोगिक परीक्षा ही करायी जानी है। इसमें ऑनलाइन पैनल में एक्स्टर्नल एक्सपर्ट भी जुड़ेंगे। इससे पहले सीबीएसई 10वीं की परीक्षा भी रद की जा चुकी है। 10वीं का रिजल्‍ट तैयार करने का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 07:23 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 07:23 PM (IST)
सीबीएसई 12वीं का रिजल्‍ट तैयार करने से पहले सभी स्‍कूलों को टास्‍क, प्रैक्टिकल के नंबर को करना होगा अपलोड
बारहवीं का रिजल्‍ट तैयार करने में जुटा है सीबीएसई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। CBSE 12th Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की परीक्षा कोरोना की दूसरी लहर के कारण रद कर दी गई है। अब छात्रों का परिणाम किस आधार पर जारी हो, इस पर एक 12 सदस्यीय कमेटी मंथन कर रही है। इससे पूर्व सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 28 जून तक 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के नंबर अपलोड करने को कहा है। कोरोना महामारी में आनलाइन प्रायोगिक परीक्षा ही करायी जानी है। इसमें ऑनलाइन पैनल में एक्स्टर्नल एक्सपर्ट भी जुड़ेंगे। इससे पहले सीबीएसई 10वीं की परीक्षा भी रद की जा चुकी है। 10वीं का रिजल्‍ट तैयार करने का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है।

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट देने की कवायद

सीबीएसई के सिटी समन्वयक डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि लगभग सभी स्कूल प्रायोगिक परीक्षाएं ले चुके हैं। अब वैसे छात्र-छात्राओं की ही परीक्षा ली जानी है, जिन्हें उस समय कोरोना संक्रमण था या वे किसी अन्य बीमारी से पीडि़त थे। अब बचे छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा लेकर अंक अपलोड कर दिया जाएगा, इसके बाद सीबीएसई अपना अंक पद्धति के अनुसार अंक देकर परिणाम जारी करेगी।

रिजल्ट से नाशुख होने पर परीक्षा देने का भी ऑप्शन

सीबीएसई की परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सीबीएसई ने परीक्षा का विकल्प भी दिया है। यह परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कोरोना संक्रमण की गति नॉर्मल होने के बाद ली जाएगी। यह परीक्षा कोरोना की गाइडलाइन का ध्‍यान रखते हुए ली जाएगी।

पाटलिपुत्र विवि में पीएचडी के लिए 25 से साक्षात्कार

इधर, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना में प्री- पीएच.डी की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 25 जून से शुरू होगा। इसमें वैसे छात्र-छात्राएं जो परीक्षा से एक्जेम्टेड हैं शामिल होंगे। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार जो नेट, बेट, स्लेट, सीएसआइआर की परीक्षा पास हैं और आनलाइन आवेदन किया हुआ है, उन्हें भी साक्षात्कार में उपस्थित होना होगा।

साक्षात्कार में सभी छात्र-छात्राओं को एक प्रोजेक्ट भी प्रस्तुत करना होगा। साक्षात्कार टीम के सामने अभ्यर्थियों को इसका प्रस्तुतीकरण भी करना होगा। बताया गया कि पाटलिपुत्र विवि की ओर से 11 अप्रैल को पहली बार पीएचडी के लिए इंट्रेंस टेस्ट लिया गया था। इसमें 4674 परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि दो हजार से अधिक इंट्रेंस से एक्जेम्टेड अभ्यर्थी हंै। इंट्रेंस टेस्ट का परिणाम 24 मई को जारी होगा। मीडिया प्रभारी डा. बीके मंगलम ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह रिसर्च वर्क में गति लाने हेतु विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को लगातार निर्देशित कर रहे है।

chat bot
आपका साथी