CBSE 10th Result Updates: सीबीएसई 10वीं का रिजल्‍ट जारी, पटना जोन में शांभवी और शाश्‍वत ने किया कमाल

CBSE 10th Board Result 2021 केद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड यानी मैट्रिक परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस बार कोई परीक्षा आयोजित नहीं की। रिजल्‍ट आप तीन तरीकों से देख सकते हैं।

Shubh Narayan PathakTue, 03 Aug 2021 11:49 AM (IST)
सीबीएसई 10वीं के नतीजे जारी होने के बाद खुशी मनाते छात्र-छात्रा। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। CBSE 10th Board Result 2021 केद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड यानी (CBSE) ने 10वीं (10th) यानी मैट्रिक (Matruculation) परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार पटना जोन में लिट्रा वैली की छात्रा शांभवीश्री और शाश्‍वत सुमन ने 99.8 फीसद अंक हासिल किए हैं। पटना के केंद्रीय विद्यालय (बेली रोड) की छात्रा श्रुति परना और साहिल कुमार सिंह को 99 फीसद अंक हासिल हुए हैं। 99.99 फीसद रिजल्ट के साथ त्रिवेंद्रम टॉप पर रहा तो 99.66 फीसद रिजल्‍ट के साथ पटना सातवें नंबर पर रहा। बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस बार कोई परीक्षा आयोजित नहीं किया था।

पटना जोन के डेढ़ लाख छात्र-छात्राओं का आया रिजल्‍ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने मंगलवार को 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षा में पटना जोन (CBSE Patna Zone) से कुल 1600 स्कूलों के डेढ़ लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थ। सीबीएसई ने मानक के आधार पर स्कूलों को रिजल्ट तैयार करने का मौका दिया था। इसके लिए पिछले तीन वर्षों के रिजल्ट को आधार बनाया गया था। अब तक मिली जानकारी के अनुसार 12वीं के रिजल्‍ट के मुकाबले 10वीं में बिहार जोन का प्रदर्शन ठीक रहा है।

इन तीन तरीकों से देखा जा सकता है रिजल्‍ट

सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि दसवीं बोर्ड के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट https://cbseresults.nic.in के साथ ही  https://cbse.gov.in पर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा डिजीलाकर (DigiLocker) एप के जरिये भी आप अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं। रिजल्‍ट जानने से पहले आपको अपना रौल नंबर (Roll No.) जानना होगा। अपना रौल नंबर जानने के लिए इस लिंक को (https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx) क्लिक करें।

परीक्षार्थियों को डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीट

इस साल परीक्षार्थियों को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। इसके लिए डिजीलॉकर को digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। सीबीएसई ने सभी छात्र-छात्राओं को डिजीलॉकर के क्रेडेंशियल्स मोबाइल एसएमएस (SMS) के माध्‍यम से दिए हैं। अंकपत्र (Marks Sheet) डाउनलोड करने के लिए वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.