CBSE 10th Board Result: सीबीएसई 10वीं बोर्ड के नतीजे आने में होगी और देरी, यहां जानें वजह

सीबीएसई ने 20 जून को रिजल्ट घोषित करने की सूचना दी थी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कई राज्यों में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में शिक्षकों की सुरक्षा के मद्देनजर मूल्यांकन करना संभव नहीं है इसलिए मूल्यांकन अवधि में विस्तार किया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:13 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:13 AM (IST)
CBSE 10th Board Result: सीबीएसई 10वीं बोर्ड के नतीजे आने में होगी और देरी, यहां जानें वजह
सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के लिए मूल्‍यांकन की अवधि बढ़ाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। CBSE 10th Board Result: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने दसवीं के छात्रों की मूल्यांकन अवधि में विस्तार किया है। अब 30 जून तक स्कूल मूल्यांकन कर सकेंगे। पहले मूल्यांकन की अवधि 25 मई तक ही निर्धारित थी। सीबीएसई द्वारा छात्रों के अंकों को अपलोड करने के लिए 20 मई को पोर्टल खोल दिया जाएगा। अब सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट 20 जून को नहीं घोषित किया जाएगा। पहले सीबीएसई ने 20 जून को रिजल्ट घोषित करने की सूचना दी थी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा, देश के कई राज्यों में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में शिक्षकों की सुरक्षा के मद्देनजर मूल्यांकन करना संभव नहीं है, इसलिए मूल्यांकन अवधि में विस्तार किया गया है।

राजधानी के स्कूलों में शुरू हो गया मूल्यांकन कार्य

दसवीं के छात्रों का मूल्यांकन राजधानी के स्कूलों में शुरू हो गया है। सोमवार से ही यहां मूल्यांकन प्रारंभ किया गया है। वर्तमान में यहां के शिक्षक वर्चुअल तरीके से छात्रों का मूल्यांकन कर रहे हैं। सीबीएसई द्वारा मूल्यांकन अवधि में विस्तार करने से शिक्षकों ने बड़ी राहत महसूस की है। पाटलिपुत्रा सहोदय के पूर्व कोषाध्यक्ष एके नाग ने कहा कि राज्य में फिलहाल लॉकडाउन लागू है। ऐसे में शिक्षकों को घर से निकलना मना है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद शिक्षक स्कूलों में आकर मूल्यांकन सही तरीके से कर सकते हैं। अपने स्कूल के साथ बाहरी स्कूल के दो शिक्षकों को भी मूल्यांकन में शामिल करना है।

अब 30 जून तक होगा दसवीं के छात्रों का मूल्यांकन सीबीएसई ने बढ़ाई मूल्यांकन की अवधि पहले 25 मई तक ही होना था मूल्यांकन अब 20 जून को नहीं घोषित हो पाएगा दसवीं का रिजल्ट 20 मई को खोला जाएगा पोर्टल 

सात सदस्यीय कमेटी कर रही छात्रों का मूल्यांकन

सीबीएसई ने दसवीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए सात सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसके लिए स्कूलों के प्राचार्य को अध्यक्ष बनाया गया है। मूल्यांकन कमेटी में सभी विषयों के वरिष्ठ शिक्षकों को शामिल किया गया है। इसके अलावा दो अन्य स्कूलों के शिक्षक होंगे।

chat bot
आपका साथी