जीएसटी प्रावधानों के खिलाफ कल कैट करेगा व्यापार बंद, थोक के साथ रिटेल बाजार भी रहेगा ठप

वस्तु एवं सेवा कर से जुड़े कुछ प्रावधानों के विरुद्ध कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की ओर से 26 को व्यापार ठप रखा जाएगा। राष्ट्रव्यापी व्यापार बंद को बिहार में सफल बनाने के लिए पटना में व्यापारियों को जागरूक किया गया और बंद को सफल बनाने का आह्वान किया गया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 02:11 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 02:11 PM (IST)
जीएसटी प्रावधानों के खिलाफ कल कैट करेगा व्यापार बंद, थोक के साथ रिटेल बाजार भी रहेगा ठप
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स कल करेगा हड़ताल।

जागरण संवाददाता, पटना: वस्तु एवं सेवा कर से जुड़े कुछ प्रावधानों के विरुद्ध कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की ओर से 26 फरवरी को व्यापार ठप रखा जाएगा। राष्ट्रव्यापी व्यापार बंद को बिहार में सफल बनाने के लिए गुरुवार को पटना में व्यापारियों को जागरूक किया गया और बंद को सफल बनाने का आह्वान किया गया।  कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के बिहार चैप्टर के चेयरमैन कमल नोपानी ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कुछ सख्त प्रावधानों को हटाने, और ई कॉमर्स कंपनियों के कारोबार पर रोक लगाने की मांग को लेकर 26 फरवरी को बिहार सहित पूरे देश में व्यापार ठप रखा जाएगा। पटना सहित पूरे प्रदेश में जगह-जगह शांतिपूर्ण तरीके से धरना दिया जाएगा।

अधिकांश व्यापारिक संगठनों ने दिया अपना समर्थन

प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी व्यापार बंद को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज सहित प्रदेश के अधिकांश व्यापारिक संगठनों ने अपना समर्थन दिया है। बंद को सफल बनाने के लिए आज व्यापारियों के बीच जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। नोपानी ने कहा कि 26 फरवरी को थोक के साथ ही रिटेल बाजार भी बंद रहेंगे। हालांकि रोजमर्रा की जरूरत पूरी करने वाली, और आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को बंद में शामिल नहीं किया गया। 

जानें क्या है समस्या

नोपानी ने कहा कि जीएसटी प्रावधानों में संशोधन कर अधिकारियों को असीमित अधिकार दे दिया गया है। अधिकारी बिना कोई नोटिस दिए, या सुनवाई का मौका दिए ही किसी व्यापारी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन रद कर सकते हैं। व्यापारी का बैंक खाता एवं संपत्ति भी जब्त की जा सकती है। ऐसे प्रावधानों से व्यापारी हतोत्साहित हैं। हमारी मांग है कि ऐसे प्रावधानों को अविलंब हटाया जाए। कैट के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा है कि ऑटो पाट्र्स, इलेक्ट्रिक, कंप्यूटर पार्ट़स, लोहा, ज्वैलरी, हार्डवेयर, प्लाईवुड, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल सहित अन्य ट्रेड के एसोसिएशन की ओर से बंद का समर्थन किया जा चुका है। इस तरह से भारत व्यापार बंद पूरी तरह से सफल होगा। 

chat bot
आपका साथी