कैंसर के गरीब मरीज फिर से मुफ्त में करा सकेंगे इलाज, पीएमसीएच में रेडियोथेरेपी जल्‍द होगी शुरू

कैंसर के मरीजों के लिए राहत वाली खबर 28 नवंबर से खराब पड़ी है कोबाल्ट मशीन संस्थान ने एजेंसी को किया राशि का भुगतान एन्युअल मेंटिनेंस के पांच लाख बकाया होने के कारण एजेंसी नहीं ठीक कर रही थी खराबी

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 06:56 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 06:56 AM (IST)
कैंसर के गरीब मरीज फिर से मुफ्त में करा सकेंगे इलाज, पीएमसीएच में रेडियोथेरेपी जल्‍द होगी शुरू
बिहार के कैंसर मरीजों के लिए राहत वाली खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जेएनएन। Cancer Treatment in Patna: पीएमसीएच (PMCH) के रेडियोथेरेपी विभाग (Radio Therapy Department) में 28 नवंबर से खराब पड़ी कोबाल्ट मशीन (Cobalt Machine) सोमवार तक ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही गरीब कैंसर रोगियों (Poor Cancer Patients) को कोबाल्ट मशीन से महंगी सिंकाई दोबारा निश्शुल्क (Free cancer treatment) मिलने लगेगी। यह जानकारी अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने दी। बताते चलें कि एन्युअल मेंटिनेंस का भुगतान नहीं होने के कारण एजेंसी एक मामूली से खराबी ठीक नहीं कर रही थी। इस कारण यहां इलाज करा रहे 28 गरीब कैंसर रोगियों का इलाज बाधित हो गया था।

काफी कम समय में पूरी हो जाती है सेंकाई

अधीक्षक ने बताया कि वर्ष 2018 में कोबाल्ट मशीन में नया सोर्स लगवाया गया था। सिंकाई के  लिए डोज फिक्स करने वाला सिस्टम खराब होने से सिंकाई नहीं हो पा रही थी। अक्टूबर माह में इसका एन्युअल मेंटिनेंस कांट्रैक्ट समाप्त हो गया था। कोरोना संक्रमित होने के कारण कांट्रैक्ट रिन्यू कराने के लिए पांच लाख रुपये का भुगतान नहीं किया जा सका। इस कारण एजेंसी ने मशीन ठीक करने से इन्कार कर दिया था। इस मामल में रोगियों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरे में डालने के कारण एजेंसी के खिलाफ प्राथमिकी की जा सकती थी। लेकिन एजेंसी को गलती का अहसास होने के कारण उसे बकाया पांच लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है। दो दिन में एजेंसी का इंजीनियर लखनऊ से आकर मशीन ठीक कर देगा। सोमवार से रोगियों की सिंकाई शुरू हो जाएगी। सोर्स नया होने के कारण यहां अन्य संस्थानों से कम समय में सिंकाई हो जाती है।

अन्य अस्पतालों में 80 हजार से 1.40 लाख तक होते खर्च

यूं तो कैंसर रोग का इलाज आइजीआइएमएस (IGIMS), महावीर कैंसर संस्थान (Mahavir Cancer Sansthan), एम्स पटना (AIMS Patna) समेत कई निजी अस्पतालों में होता है लेकिन पीएमसीएच एक ऐसा अस्पताल है जहां गरीब कैंसर रोगियों का मुफ्त इलाज (Free treatment for economically weak Cancer Patients) होता है। अन्य अस्पतालों में कोबाल्ट मशीन से सिंकाई कराने के लिए 80 हजार से 1.40 लाख रुपए चुकाने पड़ते हैं। यहीं कारण हैं कि आसपास के जिलों समेत यहां भागलपुर, शिवहर जैसे दूरदराज जिलों से भी काफी गरीब मरीज आते हैं। डॉक्टरों के अनुसार यहां नेपाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर-पूर्वी राज्यों से भी कई मरीज आते हैं।

chat bot
आपका साथी