पटना के मीठापुर बस स्‍टैंड नहीं जाएंगी चार जिलों की बसें, 15 जुलाई से हो जाएगा पूरी तरह बंद

जुलाई तक मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से पाटलिपुत्र बस स्टैंड में शिफ्ट करने का लक्ष्य है। मीठापुर से पाटलिपुत्र बस स्टैंड के लिए फेरी सेवा शुरू की जाएगी ताकि यात्रियों को कोई असुविधा ना हो। पथ परिवहन निगम की दो बसें चालू करने को कहा गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST)
पटना के मीठापुर बस स्‍टैंड नहीं जाएंगी चार जिलों की बसें, 15 जुलाई से हो जाएगा पूरी तरह बंद
मीठापुर बस पड़ाव को बंद करने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार की राजधानी पटना का मीठापुर बस स्‍टैंड 15 जुलाई से पूरी तरह बंद होने वाला है। फिलहाल जमुई, शेखपुरा, नालंदा और नवादा रूट की बसें भी 15 जून से बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से चलेंगी। अब मीठापुर बस स्टैंड से इन रूटों की बसें नहीं खुलेंगी। 15 जुलाई से सभी जिलों की बसें नए बस पड़ाव से ही खुलने लगेंगी। रविवार को जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों के साथ नए बस स्टैंड का निरीक्षण किया। उन्होंने द्वितीय चरण में चार जिलों के लिए बस सेवा शुरू कराने के लिए परिवहन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक में पार्किंग व्यवस्था, टिकट काउंटर, सर्विस स्टेशन, फेरी सेवा, ट्रैफिक व्यवस्था, शौचालय, पेयजल सहित यात्री सुविधाओं पर सुझाव मांगा। डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी को ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर नई व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि उक्त जिलों के लिए निजी व सरकारी बसें भी इसी स्टैंड से खुलेंगी। वहीं, सिटी बसों का परिचालन बांकीपुर बस स्टैंड से ही होगा। विदित हो कि वर्तमान में नए बस स्टैंड से जहानाबाद और गया रूट की बसें ही चल रही हैं।

यात्रियों एवं बस मालिकों की सुविधाओं का ख्याल

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में मीठापुर बस स्टैंड से बेहतर एवं आधुनिक सुविधा प्रदान की गई है। यात्रियों एवं बस मालिकों के लिए हितकारी होगा। मीठापुर बस स्टैंड आठ एकड़ में है, जबकि नया बस स्टैंड 25 एकड़ में फैला है। 10 एकड़ में भवन का निर्माण कर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। करीब 11 एकड़ में बसों की पार्किंग की व्यवस्था है।

यात्रियों के आवागमन के लिए सिटी बस, आटो सेवा की व्यवस्था

जुलाई तक मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से पाटलिपुत्र बस स्टैंड में शिफ्ट करने का लक्ष्य है। मीठापुर से पाटलिपुत्र बस स्टैंड के लिए फेरी सेवा शुरू की जाएगी ताकि यात्रियों को कोई असुविधा ना हो। पथ परिवहन निगम की दो बसें चालू करने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त यात्रियों के आवागमन के लिए सिटी बस, आटो सेवा की भी व्यवस्था की गई है।

पार्किंग के लिए जिलावार स्थल तय करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने टर्मिनल पर बसों की पार्किंग हेतु जिलावार स्थल निर्धारित करने का निर्देश दिया। इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर जिलावार पार्किंग चिह्नित करने को कहा।

भूतल पर करें टिकट काउंटर की व्यवस्था

ट्रांसपोर्ट प्रतिनिधियों की मांग के अनुरूप जिलाधिकारी ने टिकट काउंटर की व्यवस्था भूतल पर करने को कहा है। इसके साथ ही बसों की साफ-सफाई एवं धुलाई हेतु सर्विस स्टेशन बनाने का निर्देश दिया।

एक माह तक 24 घंटे के लिए एक बार चुंगी

जिलाधिकारी ने टर्मिनल पर बसों से एक महीने तक 24 घंटे के लिए एक बार ही चुंगी लेने का निर्देश दिया। उसके बाद विचार कर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे। टर्मिनल पर आवश्यक एवं सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु एक कमेटी गठित की गई, जिसमें अपर समाहर्ता राजस्व, जिला परिवहन पदाधिकारी, बुडको के पदाधिकारी ट्रांसपोर्ट यूनियन और आटो यूनियन के प्रतिनिधि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी