अक्षय तृतीया पर बंद रहा सराफा बाजार, ड्राइंग रूम से छिटपुट कारोबार

लॉकडाउन के कारण अक्षय तृतीया पर शुक्रवार को सराफा बाजार बंद रहा। ड्राइंग रूम से कारोबार हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 01:30 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 01:30 AM (IST)
अक्षय तृतीया पर बंद रहा सराफा बाजार, ड्राइंग रूम से छिटपुट कारोबार
अक्षय तृतीया पर बंद रहा सराफा बाजार, ड्राइंग रूम से छिटपुट कारोबार

जागरण संवाददाता, पटना। लॉकडाउन के कारण अक्षय तृतीया पर शुक्रवार को सराफा बाजार बंद रहा। 125 से 150 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ। दुकानों के शटर तो नहीं उठे, लेकिन कुछ विक्रेताओं ने घरों से छिटपुट कारोबार किया।

पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि अक्षय तृतीया पर लग्न को लेकर अच्छी बिक्री की उम्मीद थी। अनुमान था कि 150 करोड़ रुपये तक का कारोबार होगा। सराफा व्यवसायी विकास कुमार का कहना था कि इस दिन कारोबार 150 करोड़ रुपये के आसपास रहता है। लॉकडाउन के कारण कारोबार नहीं हो सका।

हर ज्वेलर्स के घर पर भी कुछ न कुछ आभूषण होते हैं। उन्होंने अपने परिचत ग्राहकों को आभूषणों की बिक्री की। उनका कहना था कि कुछ ग्राहक फोन से संपर्क किए। घर से ही आभूषण ले गए। ये परिचित ग्राहक थे। वर्षो से जुड़े थे। ऐसे ग्राहकों के आग्रह पर ही आभूषणों की बिक्री हुई। अनुमान है कि पटना में घरों से तीन से चार करोड़ रुपये के आभूषणों की बिक्री हुई है।

जानकारों का कहना है कि इस बिक्री के अलावा अक्षय तृतीया पर करीब पांच करोड़ रुपये के आभूषणों की बुकिग भी लॉकडाउन से पूर्व ही हो गयी थी। इन आभूषणों की डिलीवरी लॉकडाउन के बाद की जाएगी। भाव में परिवर्तन नहीं: अक्षय तृतीया पर भी भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। सोना 22 कैरेट का भाव 49050 रुपये प्रति दस ग्राम के पूर्व स्तर पर बना रहा। इसी तरह से चांदी का भाव भी 70,200 रुपये प्रति किलो पर स्थिर रहा। तीन मई से अब तक सोने-चांदी के भाव में कोई परिवर्तन नहीं दिखा।

chat bot
आपका साथी