प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 13200 को मिलेगी नौकरी

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने दिसंबर 2020 में हुई प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:33 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 01:33 AM (IST)
प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 13200 को मिलेगी नौकरी
प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 13200 को मिलेगी नौकरी

पटना। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने दिसंबर 2020 में हुई प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा के आधार पर 13,200 से अधिक पदों पर राज्य के विभिन्न विभागों में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ये सभी पद विभिन्न कार्यालयों में कार्य करने वाले कार्यालय सहायक के हैं। मुख्य परीक्षा में 52,784 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की है। परीक्षा का परिणाम आयोग की वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है। सभी सफल अभ्यर्थी न्यूनतम अर्हतांक के आधार पर योग्य पाये गए हैं।

इसके बाद मार्च में अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं टाइपिग टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही आयोग की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2014 का परिणाम जारी कर दिया गया है।

- - - - - -

: पांच गुना अभ्यर्थियों की होगी शारीरिक जांच व टाइपिग :

आयोग के सचिव ने बताया कि मेंस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। अभ्यर्थियों में से मेधाक्रम एवं पद विकल्प के अनुसार शारीरिक क्षमता जांच वाले पदों के विरुद्ध खाली पद के पांच गुना सफल आवेदकों की लिस्ट आयोग की वेबसाइट पर जल्द अपलोड की जाएगी। योग्य पाए गए अभ्यर्थियों की सूची टाइपिग के लिए जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

-----

: वर्ष 2014 से चल रही प्रक्रिया :

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए वर्ष 2014 से कवायद की जा रही है। सरकार की ओर से 2014 में नियुक्ति के लिए बीएसएससी को अधियाचना भेजी गई थी। इसके बाद 2017 में इसकी पीटी आयोजित की गई। प्रश्नपत्र लीक होने के बाद यह परीक्षा रद कर दी गई थी। इसके बाद वर्ष 2019 में पीटी आयोजित की गई। इसमें सफल उम्मीदवारों की वर्ष 2020 के दिसंबर में मेंस परीक्षा आयोजित की गई थी।

chat bot
आपका साथी