BSSC: बीएसएससी 12140 पदों पर नियुक्ति के लिए फाइनल की जा रही प्रक्रिया, जानें कब होगी टाइपिंग की परीक्षा

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की ओर से प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है। मुख्य परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अब टापइपिंग परीक्षा लेने की प्रक्रिया की जा रही है। जाने कब होगी टाइपिंग की परीक्षा व फाइनल परिणाम

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:40 AM (IST)
BSSC: बीएसएससी 12140 पदों पर नियुक्ति के लिए फाइनल की जा रही प्रक्रिया, जानें कब होगी टाइपिंग की परीक्षा
बीएसएससी की ओर से प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा को अंतिम रूप देने की कवायद, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, नलिनी रंजन। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की ओर से प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा (First Inter Level Joint Examination) को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है। मुख्य परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अब टापइपिंग परीक्षा लेने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए पटना के एक परीक्षा केंद्र की ओर से रूची दिखाया गया है। टाइपिंग परीक्षा के लिए 12 से 15 अप्रैल के बीच परीक्षा तिथि घोषित की जा सकती है। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि टाइपिंग परीक्षा के लिए सेंटर चयन की प्रक्रिया की जा रही है। सेंटर के लिए पाटलिपुत्रा स्थित टीसीएस की ओर से अभिरूची दिखाया गया है। अब इसे फाइनल किया जाएगा। इस परीक्षा केंद्र पर आठ हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा लेने की क्षमता है। लेकिन कोविड नियम को देखते हुए एक दिन में पांच हजार हजार अभ्यर्थियों की टाइपिंग की परीक्षा ली जाएगी।

38 प्रकार के पदों पर होगी टाइपिंग परीक्षा

आयोग के सचिव ने बताया कि आयोग 42 प्रकार के 12140 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है। इसमें चार पदों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जानी है। जबकि शेष पदों पर टाइपिंग परीक्षा ली जाएगी। उन्होंने बताया कि वनरक्षी पद के शारीरिक परीक्षा लेने के लिए मेरिट लिस्ट किया तैयार कर पर्यावरण एवं जलवायु विभाग को भेजी जा चुकी है। पुलिस विभाग के विभिन्न पदों के लिए होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए भी पुलिस महानिदेशक को सूची दी जा चुकी है। राजस्व कर्मचारी के चार हजार पदों पर टाइपिंग नहीं होनी है। उन्होने बताया कि टाइपिंग हिंदी में मंगल फॉंट से होगी, अंग्रेजी में कोई फॉंट चलेगा। टाइपिंग के लिए हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट एवं अंग्रेजी में 40 वर्ड प्रति मिनट निर्धारित रहेगा, जबकि 10 फीसद गलती माफ रहेंगे। पंचायत सचिव के टाइपिंग को लेकर सवाल उठने पर उन्होंने बताया विभाग के साथ मंत्रणा होगी, इसके बाद आयोग निर्णय लेगा। आयोग फाइनल परीक्षा जून में जारी कर देगा।

chat bot
आपका साथी