बीएसएससी में एक और बड़ी गड़बड़ी उजागर, 13120 पदों के लिए फिर से देना होगा एग्जाम

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) के वर्ष 2016 में दोबारा लिए गए प्रथम इंटर स्तरीय आवेदन के दौरान तकनीकी गड़बड़ी से बिहार के अभ्यर्थियों को भी दूसरे राज्यों के आरक्षित श्रेणी में रखने के कारण उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिला।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:25 PM (IST)
बीएसएससी में एक और बड़ी गड़बड़ी उजागर, 13120 पदों के लिए फिर से देना होगा एग्जाम
बीएसएससी प्रथम इंटर स्तरी परीक्षा के छात्रों को और इंताजर करना होगा। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा 13,120 पदों के लिए ली गई प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। वर्ष 2016 में दोबारा लिए गए आवेदन के दौरान डाटाबेस में तकनीकी गड़बड़ी से बिहार के अभ्यर्थियों को भी दूसरे राज्यों की आरक्षित श्रेणी में रखने के कारण उन्हें रिजर्वेशन का लाभ नहीं मिला। इससे वे प्रारंभिक परीक्षा में सफल नहीं हुए और मुख्य परीक्षा की दौड़ से बाहर हो गए। आयोग की ओर से इस परीक्षा की काउंसिलिंग के लिए रिजल्ट की समीक्षा के दौरान यह गड़बड़ी सामने आई है। इसमें आरक्षित श्रेणी को राज्य के आरक्षण का लाभ मिलने के बाद 1218 अभ्यर्थियों का प्रारंभिक परीक्षा में सफल होना तय था। इन्हें दूसरे राज्य का अभ्यर्थी मानकर आरक्षण का लाभ नहीं मिला और मुख्य परीक्षा नहीं दे सके। 

आयोग की गलती के कारण 1218 अभ्यर्थियों के लिए फिर से मुख्य परीक्षा होगी। इसकी सूची भी आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि अब अक्टूबर के तीसरे सप्ताह 1218 अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा होगी। नवंबर में काउंसिलिंग के लिए फाइनल परिणाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को बिहार के निवासी के रूप में आरक्षण का लाभ दिया जाना था। आवेदन के दौरान तकनीकी गड़बड़ी होने के कारण आरक्षण कैटगरी में सभी अभ्यर्थियों को आउट आफ बिहार बता दिया गया है। अब उसे सुधार कर उनकी मुख्य परीक्षा लेकर आगे की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि नए अभ्यर्थियों की अल्प सूचना पर परीक्षा ली जाएगी।

त्रुटि के लिए जिम्मेदार पर होगी कार्रवाई 

आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया में आई गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों- कर्मचारियों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी। पूरा मामला पुरानी टीम के समय का है। मामले में आयोग जांच कर आवश्यक कार्रवाई की सिफारिश भी करेगा।

20 सितंबर से चार अक्टूबर तक आवेदन

सचिव ने बताया कि डाटाबेस में त्रुटियों के कारण प्रारंभिक परीक्षा के परीक्षाफल को संशोधित करने के साथ-साथ 1218 नए अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन लिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को 20 सितंबर से चार अक्टूबर तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। मुख्य परीक्षा अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होगी। साथ ही जल्द ही शारीरिक जांच, माप परीक्षण, टंकण एवं आशुलेखन परीक्षा आयोजित की जाएगी। सभी प्रक्रिया अक्टूबर में पूरी कर योग्य अभ्यर्थियों की नवंबर के पहले सप्ताह में काउंसिलिंग आरंभ की जाएगी। 

परीक्षा कब, कैसे हुई 

- 13,120 रिक्तियों के लिए 2014 में बीएसएससी ने विज्ञापन जारी किया था

- 29 जनवरी व पांच फरवरी 2017 को पहली बार हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

- पेपर लीक होने के कारण रद की गई 2017 की परीक्षा

- दिसंबर 2018 में दोबारा आयोजित हुई थी प्रारंभिक परीक्षा 

- 2019 में जारी हुआ था प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट

- दिसंबर 2020 में मुख्य परीक्षा आयोजित हुई थी

- 2021 में मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी हुआ था  

- 13 अगस्त 2021 तक हुई थी शारीरिक दक्षता परीक्षा 

chat bot
आपका साथी