BSEB Bihar Board Matric Result: मैट्रिक में फेल को पास करने के लिए आ रहे फोन, जानिए क्‍या करना है आपको

BSEB Bihar Board Matric 10th board Result बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा देने वाले कई छात्र-छात्राओं को आजकल परीक्षा में पास कराने का दावा करने वालों के फोन आ रहे हैं। ये लोग परीक्षा में पास कराने के लिए पैसे मांगते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 09:43 PM (IST)
BSEB Bihar Board Matric Result: मैट्रिक में फेल को पास करने के लिए आ रहे फोन, जानिए क्‍या करना है आपको
बिहार बोर्ड जल्‍द ही जारी करेगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्‍ट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। BSEB, Bihar Board Matric 10th Board Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से जल्द ही मैट्रिक (Matric Result 2021) का रिजल्ट जारी होने वाला है। इस बीच कई छात्र-छात्राओं को परीक्षा में नंबर बढ़ाने के लिए फोन आ रहे हैं। फोन करने वाले खुद को बिहार बोर्ड का कर्मचारी बता रहे हैं। ऐसी फोन कॉल्‍स बिहार के सभी जिलों के छात्र-छात्राओं को आ रही हैं। ऐसा मामला कोई पहली बार नहीं हो रहा है। इसी साल इंटर परीक्षा के परीक्षार्थियों को भी ऐसी कॉल्‍स आई थीं। पिछले कई सालों से बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं के साथ ऐसा लगातार हो रहा है। हम यहां आपको यह बताएंगे कि ऐसी फोन कॉल आने पर आपको क्‍या करना चाहिए?

परीक्षार्थियों का नंबर कैसे मिला, यह एक अहम सवाल

बिहार में मैट्रिक का रिजल्‍ट आने के पहले ही ठग सक्रिय हो गए हैं। प्रशासन का दावा है कि फोन करने वाले ठग हैं। प्रशासन के दावों पर यकीन करें तो ठग परीक्षार्थियों को फोन कर अंक बढ़ाने के नाम पर पैसे की मांग कर रहे हैं। अब सवाल उठ रहा है कि ठगों के पास परीक्षार्थियों का नंबर कैसे पहुंच रहा है? इसकी जांच की जरूरत है, ठगों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।

फोन कर दिया दो विषयों में पास करने का झांसा

शनिवार को एक ठग ने परीक्षार्थी विश्वजीत कुमार को फोन करके बताया कि आपको दो विषय में क्रॉस लग रहा है। आप गणित व सामाजिक विज्ञान में फेल कर रहे हैं। अगर आप आठ हजार रुपये एक घंटे के अंदर देंगे तो आपको पास कर दिया जाएगा। हालांकि परीक्षार्थी ने पैसा देने से साफ इन्कार कर दिया, तब ठग ने फोन काट दिया। छपरा और शेखपुरा जिले के कई छात्र-छात्राओं ने ऐसे फोन आने की शिकायत की थी।

शेखपुरा में पिछले दिनों पकड़ा गया था एक गिरोह

परीक्षा में पास कराने का दावा करने वाला एक ऐसा ही गिरोह कुछ दि‍नों पहले बिहार के शेखपुरा जिले में पकड़ा गया था। इस गिरोह के दो बदमाश मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों की लिस्‍ट के साथ पकड़े गए थे। प्रशासन ने दावा किया था कि यह गिरोह पकड़े जाने तक छात्र-छात्राओं से पांच लाख रुपए तक वसूल चुका था। इनके पास से एक दर्जन मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर और कई बैंकों की पासबुक के साथ ही एटीएम कार्ड भी मिले थे।

क्‍या करें अगर आपके साथ ऐसा हो

अगर आपके साथ ऐसा हो तो आपको तुरंत पुलिस को इसकी सूचना देनी चाहिए। आप चाहें तो बगैर कहीं गए घर बैठे ही इसकी शिकायत भारत सरकार के साइबर सेल में दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक रुपया खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको www.cybercrime.gov.in पर लॉग इन करना होगा। यहां शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान है। आप चाहें तो इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भी दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी