Bihar Board: मैट्रिक सामाजिक विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा रद, अब आठ मार्च को होगा एक्‍जाम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को तीसरे दिन सामाजित विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा रद कर दी। परीक्षा 80 अंकों की हुई थी। इसमें इतिहास भूगोल एवं नागरिक शास्त्र से सवाल पूछे गए थे। देर रात बोर्ड ने ये आदेश जारी किया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 10:22 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 07:03 AM (IST)
Bihar Board: मैट्रिक सामाजिक विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा रद, अब आठ मार्च को होगा एक्‍जाम
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को तीसरे दिन सामाजित विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा रद कर दी।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को प्रथम पाली सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद कर दी है। रद की गई सामाजिक विज्ञान की परीक्षा अब आठ मार्च को कराई जाएगी। शुक्रवार को प्रथम पाली की परीक्षा का प्रश्न पत्र आउट हो गया था, जिसकी बोर्ड द्वारा जांच कराई गई तो मामला सही पाया गया। प्रश्न पत्र जमुई जिले के झाझा में स्टेट बैंक की ब्रांच से आउट किया गया। इस मामले में बोर्ड अध्यक्ष के निर्देश पर तीन बैंककर्मियों विकास कुमार (संविदा पर कार्यरत), अजित कुमार और शशिकांत चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनसे पूछताछ की जा रही है। 

सुबह प्रश्न पत्र जैसे ही आउट होने की सूचना बोर्ड को मिली, बोर्ड ने तत्काल जमुई के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को मामले की जांच करने का निर्देश दिया। जांच में पाया गया कि बैंक में काम करने वाले विकास कुमार की संलिप्तता है। इसके अलावा बैंककर्मी शशिकांत चौधरी, अजीत कुमार, एवं अमित कुमार सिंह भी इसमें शामिल हैं। जांच में पाया गया कि शुक्रवार की सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले एसबीआइ झाझा से प्रश्न पत्र निकालकर फोटो खींचकर उसे वाट्सअप पर भेजा गया है। वायरल प्रश्न पत्र का क्रमांक 111-0470581 है। यह प्रश्न पत्र बोर्ड ने जमुई में भेजा था।

जांच में यह भी पाया गया कि प्रश्न पत्र वायरल करने वाले विकास कुमार का संबंधी भी मैट्रिक की परीक्षा दे रहा है। उसने उसे मोबाइल पर प्रश्न पत्र भेजा था। शाम को बोर्ड ने मामले की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट मिलने के बाद मैट्रिक की प्रथम पाली की परीक्षा रद कर दी है। प्रथम पाली की परीक्षा में 8,46,504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। समिति के निर्देश पर पुलिस ने प्रश्न पत्र आउट करने के मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जमुई के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक जांच पूरी होने के बाद बोर्ड को विस्तृत रिपोर्ट देंगे।

chat bot
आपका साथी