बीपीएससी ने जारी की 66वीं परीक्षा की आंसर-की, रद Exam की तिथि भी की घोषित

बीपीएससी ने 66वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की एक सेंटर की पुनः परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। इसके लिए पटना में ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बता दें कि 27 दिसंबर को हुई 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा औरंगाबाद जिले के एक केंद्र पर नहीं हो सकी थी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:37 PM (IST)
बीपीएससी ने जारी की 66वीं परीक्षा की आंसर-की, रद Exam की तिथि भी की घोषित
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की तस्वीर। जागरण आर्काइव।

नलिनी रंजन, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 66वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की एक सेंटर की पुनः परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। अब यह परीक्षा 14 फरवरी को दोपहर 12 बजे से दो बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए पटना में ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 27 दिसंबर को हुई 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा औरंगाबाद जिले के एक केंद्र पर नहीं हो सकी थी। बीएल इंडो एंग्लियन पब्लिक स्कूल रामपुर टोला धनहरा औरंगाबाद के परीक्षा केंद्र पर गलत सूचना पर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया था। जिलाधिकारी से रिपोर्ट आने के बाद बीपीएससी ने अपनी एक विशेष फैक्ट फाइंडिंग कमेटी वहां भेजी थी। कमेटी की रिपोर्ट के बाद विशेष परिस्थिति में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह नियम आगे से प्रभावी नहीं हो सकेगा। परीक्षा को लेकर आयोग की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 

66वीं परीक्षा के प्रश्न व विकल्प में आपत्ति हो तो दें आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग ने 66वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के सामान्य अध्ययन की परीक्षा में किसी प्रकार की आपत्ति को लेकर अभ्यर्थियों से साक्ष्य के साथ आपत्ति दर्ज कराने को कहा है। यह परीक्षा 27 दिसंबर को आयोजित की गई थी। परीक्षा में सामान्य अध्ययन की ए, बी, सी एवं डी प्रश्न पुस्तिका शृंखला के औपबंधित उत्तर आयोग की वेबसाइट पर रहेंगे। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि जिन उम्मीदवारों को किसी भी प्रश्न शृंखला के किसी भी प्रश्न के औपबंधित उत्तर पर आपत्ति हो तो वे इस संबंध में प्रामाणिक स्त्रोत एवं साक्ष्य के साथ अपनी आपत्ति या सुझाव आयोग को भेज सकते हैं। आयोग के पते पर पांच फरवरी की शाम पांच बजे तक यह स्पीड पोस्ट मिल जाना चाहिए। इलिफाफे पर परीक्षा का नाम जरूर लिखा जाना चाहिए। अभ्यर्थियों से मिलने वाले साक्ष्य व सुझाव से औपबंधिक उत्तर की जांच कराई जाएगी। इस पर विषय विशेषज्ञों की गहन समीक्षा होगी। इसके बाद अंतिम उत्तर तैयार किया जाएगा। इसके बाद उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी