BPSC News: बीपीएससी ने लिया बड़ा फैसला, अब छात्रों को एक बार ही मिलेगा मौका

BPSC Job News बीपीएससी ने आगामी परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। फॉर्म भरने के अंतिम समय तक एक बार सुधार का अवसर आयोग की ओर से स्वत दिया जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अपने आवेदन प्रपत्र में गलती सुधारने से चूक जाते हैं तो उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 07:02 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 07:02 PM (IST)
BPSC News: बीपीएससी ने लिया बड़ा फैसला, अब छात्रों को एक बार ही मिलेगा मौका
बीपीएससी में अब भूल सुधार का एक ही मौका मिलेगा। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आगामी परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब बीपीएससी की किसी भी नियुक्ति परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने के बाद उससे संबंधित सुधार का मौका अभ्यर्थियों को नहीं दिया जाएगा। फॉर्म भरने के अंतिम समय तक एक बार सुधार करने का अवसर आयोग की ओर से स्वत: दिया जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अपने आवेदन प्रपत्र में गलती सुधारने से चूक जाते हैं तो उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा। यह नियम आने वाली बीपीएससी की 67वीं संयुक्त परीक्षा से ही लागू कर दिया जााएगा।

इस बाबत आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि आयोग की ओर से अभ्यर्थियों के द्वारा लगातार परीक्षा के अंतिम दिन तक सुधार के लिए आ रहे आवेदन व परेशानियों को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है। अब हर परीक्षा में अभ्यर्थियों को अपने आवेदन प्रपत्र को देखने व सुधार करने के लिए एक विशेष अवसर फॉर्म भरने के समय ही दे दिया जाएगा। इस अवधि के बाद उन्हें दोबारा सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा।

नाम, कैटगरी व प्रमाण पत्र को लेकर सबसे अधिक गलतियां

बीपीएससी के फॉर्म भरने में हो रही गलतियों के आंकड़ों पर ध्यान दें तो अभ्यर्थी सबसे अधिक गलतियां अपने नाम के टाइटल, जन्म तिथि, आप्शनल पेपर, उम्र, एनओसी, आरक्षण कैटगरी, जाति व प्रमाण पत्र को लेकर त्रुटि सबसे अधिक करते हैं। इन गलतियों को सुधार करने के लिए वह अनावश्यक रूप से आयोग पर लगातार दवाब बनाते हैं। इससे पीटी व अन्य परीक्षा लेने में विलंब होता है। इसको देखते हुए आयोग ने यह निर्णय लिया है।

फॉर्म भरने के बाद मिलेगा एक सप्ताह के लिए सुधार का मौका

आयोग के संयुक्त सचिव अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अब फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र देखने व सुधार करने का विशेष अवसर दिया जाएगा। इस अवधि में यदि सुधार नहीं किया जाता है तो उन्हें मौका नहीं मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी