सहायक अंकेक्षण अधिकारी के 138 पदों के लिए 17 अप्रैल से आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के वित्त विभाग के अंतर्गत अंकेक्षण निदेशालय में 138 पदों ककेलिए आवेदन मांगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 01:41 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 01:41 AM (IST)
सहायक अंकेक्षण अधिकारी के 138 पदों के लिए 17 अप्रैल से आवेदन
सहायक अंकेक्षण अधिकारी के 138 पदों के लिए 17 अप्रैल से आवेदन

पटना । बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के वित्त विभाग के अंतर्गत अंकेक्षण निदेशालय में सहायक अंकेक्षण अधिकारी (बिहार अंकेक्षण सेवा) की नियुक्ति के लिए 17 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। बीपीएससी की ओर से 138 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन 15 मई 2021 तक कर सकते है। बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि सहायक अंकेक्षण अधिकारी की नियुक्ति से संबंधित पूरी सूचना आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इसमें सामान्य वर्ग के 54 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 14 पद, अनुसूचित जाति के 22, अनुसूचित जनजाति के दो, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 25, पिछड़ा वर्ग के 17 एवं पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए चार, स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदारों के लिए तीन, दिव्यांग के लिए छह पद निर्धारित हैं।

-----

: यह है योग्यता :

सहायक अंकेक्षण अधिकारी के लिए वाणिज्य, अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या गणित में से किसी भी एक विषय में स्नातक, एमबीए वित्त, सीए आइसीडब्ल्यूए और सीएस डिग्रीधारी आवेदन के लिए पात्र होंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पूरी योग्यता 15 मई 2021 के पूर्व की होनी जरूरी है। इसके लिए न्यूनतम उम्र एक अगस्त 2020 को न्यूनतम 21 एवं अधिकतम 37 वर्ष सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित है। आरक्षित श्रेणी को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है।

------

: यह है चयन प्रक्रिया :

नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरण की है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा, इसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 150 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटा समय रहेगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को लिखित मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी। दो विषय अनिवार्य हिदी एवं सामान्य अध्ययन होंगे। इसमें 300-300 के प्रश्न पूछे जाएंगे। वैकल्पिक विषयों में चार विषयों में से एक का चयन करना होगा। यह भी 300 अंकों का होगा। इसमें सफल होने वाले को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी