BPSC Assistant Engineer Result: बीपीएससी सहायक अभियंता का रिजल्ट 15 दिनों के अंदर

BPSC News बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) मंगलवार को पटना हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद सहायक अभियंता (सिविल) की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जनवरी तीसरे सप्ताह में जारी करेगा। सहायक अभियंता के 1284 पदों पर नियुक्ति के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन दो साल पहले किया गया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:47 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 10:10 AM (IST)
BPSC Assistant Engineer Result: बीपीएससी सहायक अभियंता का रिजल्ट 15 दिनों के अंदर
बीपीएससी को रिजल्‍ट जारी करने के लिए हाईकोर्ट से मिल गई है अनुमति। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। BPSC News: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) मंगलवार को पटना हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद सहायक अभियंता (सिविल) की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जनवरी तीसरे सप्ताह में जारी करेगा। सहायक अभियंता के 1284 पदों पर नियुक्ति के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन लगभग दो साल पहले किया गया था। मंगलवार को पटना हाईकोर्ट ने सिंगल बेंच के फैसले को खारिज करते हुए बीपीएससी (Bihar Public Service Commission) के पक्ष में अपना फैसला सुनाया।

2017 में निकली थी भर्ती, 2018 में हुई थी परीक्षा

बीपीएससी के सचिव केशव रंजन ने बताया कि वर्ष 2017 में विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता, सिविल के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा गया था। 2018 में इसकी प्रारंभिक परीक्षा ली गई। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम को चैलेंज करते हुए कुछ अभ्यर्थियों ने उच्च न्यायालय में मामला दर्ज कराया था। मामले में सिंगल बेंच ने बीपीएससी को आंसर-की की जांच कराने का निर्देश दिया। बीपीएससी की विशेषज्ञ कमेटी ने दो बार आंसर-की की जांच कर अपनी रिपोर्ट दी। इसके बाद उच्च न्यायालय के सिंगल बेंच ने नई कमेटी से आंसर-की की जांच कराने का निर्देश दिया। आयोग मामले को डबल बेंच में ले गई। डबल बेंच ने सिंगल बेंच के आदेश को खारिज कर दिया। अब सहायक अभियंता के मेंस का परिणाम जारी करने का रास्ता साफ हो गया।

29 हजार अभ्यर्थी थे परीक्षा में शामिल

2017 में जारी सहायक अभियंता के लिए 28874 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। दिसंबर, 2018 में प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जाीर किया। मार्च, 2019 को मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रारंभिक परीक्षा में 9250 अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए थे।  आयोग के सचिव केशव रंजन ने बताया कि भवन निर्माण, ग्रामीण कार्य, पीएचईडी, आरईओ विभागों में सहायक अभियंता के 1284 पदों पर नियुक्ति जल्द पूरी कर ली जाएगी। इसी के साथ सहायक अभियंता यांत्रिकी के 106 पदों के लिए भी आवेदन मांगे गए थे। इसके सफल अभ्यर्थियों का फाइनल रिजल्ट पिछले साल ही जारी किया जा चुका है। 2017 में सहायक अभियंता, सिविल के पदों के लिए मांगे गए आवेदन 29 हजार अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए किया रजिस्ट्रेशन 09 हजार 250 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए हुए थे क्वालीफाई 04 प्रश्नों के विकल्प गलत होने को लेकर कुछ अभ्यर्थी गए थे हाईकोर्ट 15 जनवरी के बाद आयोग जारी करेगा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट

chat bot
आपका साथी