BPSC की 23 जनवरी को होनेवाली 67वीं प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, नई तिथ‍ि की घोषणा पर यह बोला आयोग

बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC 67th Combined Preliminary Exam) स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अगले साल 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली थी। परीक्षा की नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:05 PM (IST)
BPSC की 23 जनवरी को होनेवाली 67वीं प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, नई तिथ‍ि की घोषणा पर यह बोला आयोग
बिहार लोकसेवा आयोग ने स्‍थगित की प्रारंभिक परीक्षा। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC 67th Combined Preliminary Exam) स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अगले साल 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली थी। लेकिन अब यह उस तिथि को नहीं होगी। इस संबंध में आयोग ने विज्ञप्ति जारी की है।आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित करने की सूचना दी है। परीक्षा की नई तिथि की सूचना वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थियों को जल्द ही दी जाएगी। इस परीक्षा के लिए छह लाख से ज्‍यादा अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया है। मालूम हो कि राज्‍य में 726 पदों पर बहाली के लिए यह परीक्षा होनी है। प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्‍य परीक्षा और साक्षात्‍कार के बाद चयन होगा। 

(बिहार लोकसेवा आयोग की ओर से जारी की गई सूचना।)

पारा मेडिक्स डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स में 2135 सीट मंजूर

स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी पारा मेडिकल संस्थानों में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स में 2135 सीटों पर दाखिले की मंजूरी दी है। पाठयक्रम का संचालन 20 सरकारी संस्थान में होगा। इसकी अधिसूचना स्वास्थ्य विभाग ने जारी कर दी है। अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि सात निश्चय में एक निश्चय अवसर बढ़े, आगे पढ़े के अंतर्गत राज्य में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने तथा युवाओं को राज्य में ही तकनीकी शिक्षा के अवसर देने के उद्देश्य से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं।

20 सरकारी संस्थानों को कोर्स संचालन की अनुमति

इसी कड़ी में 20 सरकारी संस्थानों में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स संचालन की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिन पाठ्यक्रमों के संचालन संस्थानों में किए गए जाएंगे उनमें मेडिकल ड्रेसर के सर्टिफिकेट कोर्स सहित एनेस्थिशिया टेक, एमएड रेडियोलाजी, आपरेशन थियेटर असिस्टेंट, सैनिटरी इंस्पेक्टर, आक्यूपेशनल थेरेपी, आर्थोटिक्स एंड प्रोस्थेटिक इत्यादि डिप्लोमा कोर्स की अनुमति दी गई है। अलग-अलग कोर्सों में 20 से लेकर 60 सीटों तक कोर्स चलाने की अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी