BPSC 64th Result Cutoff: बीपीएससी में कट आफ से अधिक अंक होने पर भी नहीं हुआ चयन, आपसे नहीं हो ये गलती इसलिए पढ़ लें खबर

BPSC 64th Result Cutoff बीपीएससी में अपनी ही मामूली गलती के कारण अधिक नंबर के बावजूद नहीं हो सका कई उम्‍मीदवारों का चयन बीपीएससी ने कटआफ से अधिक अंक व कटआफ के सामान अंक के अभ्यर्थियों की शिकायत पर दी सफाई

Shubh Narayan PathakFri, 18 Jun 2021 04:26 PM (IST)
बिहार लोक सेवा आयोग ने बताई चयन नहीं होने की वजह। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। BPSC News: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission)  की ओर से आयोजित 64वीं संयुक्‍त प्रतियोगिता परीक्षा में कई प्रतिभागी अपनी ही मामूली गलती के कारण चयनित होने से चूक गए। उनकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण राज्‍य सरकर की प्रतिष्ठित नौकरी उनके हाथ आकर निकल गई। ऐसा दावा खुद बीपीएससी ने किया है। आयोग के मुताबिक मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों द्वारा सीट के अनुसार कम विकल्प भरना कई आवेदकों के लिए नुकसानदेह साबित हुआ। बीपीएससी के 64वीं परीक्षा के परिणाम में लगभग आधा दर्जन छात्रों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

आयोग ने बताया - लिस्‍ट में नहीं होने का कारण

इन अभ्यर्थियों ने आयोग को पत्र लिखकर फाइनल कटआफ से अधिक एवं कटआफ से समान अंक प्राप्त होने के कारण सफल घोषित करने की मांग की थी। इसके बाद आयोग ने एक दर्जन से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन पर बिंदुवार सफाई दी। इसमें आयोग ने स्पष्ट किया कि किन कारणों से उनका चयन नहीं हुआ है। इसमें कई अभ्यर्थियों के कटआफ में सामान अंक थे, लेकिन पद एक रहने की स्थिति में लिखित परीक्षा में अधिक अंक लाने वाले सफल किए गए। एक उम्मीदवारों के कटआफ के बराबर अंक होने के बाद भी सफल नहीं होने पर आयोग ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानी कोटि में सफल उम्मीदवार का एक अंक अधिक था। इसके बाद सीट नहीं बची।

इस तरह चूक गई एक महिला उम्‍मीदवार

इसी तरह पिछड़ा वर्ग की महिला उम्मीदवार की कटआफ से अधिक अधिक अंक थे। लेकिन, उसने अपने चयन के आवेदन के विकल्प में बिहार पुलिस सेवा में पुलिस उपाधीक्षक का चयन किया था। उसके लिए उनके पास पर्याप्त अंक नहीं थे। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को कटआफ से अधिक अंक थे, लेकिन उसने आवेदन विकल्प में महज चार पदों के लिए ही दिए थे।

महिला उम्‍मीदवार ने छोड़ दिए थे आठ विकल्‍प

इसी तरह अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार को भी कटआफ से अधिक अंक थे, लेकिन आवेदन विकल्प में 24 में से 16 पदों के लिए ही विकल्प भरे थे। इस तरह के पांच अभ्यर्थी थे, जिन्हें कटआफ से अधिक अंक थे, लेकिन विकल्प के चयन में कम विकल्पों का च्वाइस दिया गया था। इसके कारण उनका चयन नहीं हुआ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.