नैक मूल्यांकन के लिए बदला बीएन कॉलेज का लुक, कैंपस से लेकर भवन तक का किया गया सौंदर्यीकरण

पटना के बीएन कॉलेज के मैदान और गार्डेन को आकर्षक रूप देने के साथ पुराने भवन की सजावट पटना कॉलेज को नैक से सी ग्रेड मिलने के बाद बढ़ी सतर्कता 09-10 मार्च को पियर टीम करेगी कॉलेज का निरीक्षण

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 01:27 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 01:27 PM (IST)
नैक मूल्यांकन के लिए बदला बीएन कॉलेज का लुक, कैंपस से लेकर भवन तक का किया गया सौंदर्यीकरण
बीएन कॉलेज में नैक मूल्‍यांकन के लिए चल रही तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। नैक मूल्यांकन को लेकर बिहार नेशनल (बीएन) कॉलेज का लुक बदल गया है। मैदान और गार्डेन को आकर्षक रूप देने के साथ-साथ 100 साल पुराने भवन को भी सजाया गया है। नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद, नैक) की पीयर टीम नौ व दस मार्च को कॉलेज पहुंचेगी। पटना कॉलेज को सी ग्रेड मिलने के बाद इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन किसी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं दिख रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से लेकर सितंबर तक कॉलेज में गतिविधियां कम हो गई थीं। अब कॉलेज में गतिविधियां तेज हो गई हैं। सौ साल से ज्यादा पुराने कॉलेज को इससे पहले नैक में बी प्लस प्लस ग्रेड मिला था।

बेहतर रैंक पाना चुनौती से कम नहीं

बीएन कॉलेज को नैक से बेहतर रैंक पाना किसी चुनौती से कम नहीं। कॉलेज में शोध, शिक्षकों की कमी भी अहम मुद्दे होंगे। नैक की पीयर टीम पटना में रहकर कॉलेज का निरीक्षण करेगी। इस दौरान वह शिक्षक व छात्रों से बातचीत करेगी। इसके बाद छात्रों की फीड बैक, कैंटीन, शिक्षकों की प्रोफाइल, शिक्षकों का रिसर्च व प्रोजेक्ट, संसाधन, स्मार्ट कक्षाएं व गतिविधियों के आधार पर मार्किंग करेगी। जबकि, 100 वर्ष पुराने कॉलेज के एलुमिनाई, गौरवशाली अतीत, शोध की सतत प्रक्रिया इसे बेहतर रैंक दिलाने में मदद करेगी। मंगलवार को भी पटना लॉ कॉलेज से नैक एक्सपर्ट बीएन कॉलेज पहुंच कर मूल्यांकन को लेकर जानकारी दी।

पटना कॉलेज इसी साल कराएगा दोबारा मूल्यांकन

नॉर्थ-ईस्ट का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले पटना कॉलेज को बीते वर्ष नैक ने मूल्यांकन कर सी ग्रेड दिया था। अब इस कलंक को धोने के लिए पटना कॉलेज की ओर से तैयारी की जा रही है। कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार ने बताया कि पटना कॉलेज इसी साल दोबारा मूल्यांकन के लिए रिव्यू की अपील करेगा। इसके लिए आवश्यक तैयारियां आरंभ कर दी गई है।

बीएन कॉलेज को एक अदद लाइब्रेरियन की दरकार

नैक मूल्यांकन में पुस्तकालय का अहम योगदान है। लेकिन, कॉलेज के इस पार्ट का बेहद खराब स्थिति है। पुस्तकालय में पुस्तकों का अभाव दिखता है। वहीं, यहां कोई लाइब्रेरियन भी नहीं है। कॉलेज के प्राचार्य ने कहा कि लाइब्रेरियन के लिए विवि से मांग की गई है, जबकि पुस्तकों के लॉनलाइन करने की कवायद की जा रही है।

पूरी तरह तैयार है बीएन कॉलेज

बीएन कॉलेज प्राचार्य डॉ. राज किशोर प्रसाद ने कहा कि कॉलेज के नैक मूल्यांकन को लेकर पूरी तैयारी की जा रही है। आवश्यक संसाधनों को दुरुस्त किया जा रहा है। हमारे यहां कई माइनर प्रोजेक्ट हैं, जो हमारी मूल्यांकन में अंक को बेहतर करेगा। उन्होंने कहा कि कॉलेज के नैनो साइंस, जियोलॉजी, जूलोजी, केमेस्ट्री में माइनर प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी