बिहारः ब्लैक फंगस मरीजों के लिए दिए छह हजार वॉयल लिपोसोमल एंफोटेरिसीन- बी’ इंजेक्शन

ब्लैक फंगस के इलाज का इंजेक्शन। प्रतीकात्मक तस्वीर।

Black fungus injections ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए सरकार ने लिपोसोमल एंफोटेरिसीन- बी’ इंजेक्शन के छह हजार वॉयल विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों को मुहैया कराए हैं। यह जानकारी सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी।

Akshay PandeySun, 16 May 2021 05:07 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, पटना : ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए सरकार ने लिपोसोमल एंफोटेरिसीन- बी’ इंजेक्शन के छह हजार वॉयल विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों को मुहैया कराए हैं। यह जानकारी सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी। मंत्री पांडेय ने बताया कि कुछ दिनों से अस्पतालों में ब्लैक फंगस के केस की जानकारी प्राप्त हुई है। राज्य सरकार इन मरीजों के उपचार और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर गंभीर है। जिसे देखते हुए यह कदम उठाया गया है। 

14 हजार वायल कराए उपलब्ध

मंत्री ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को इंजेक्शन के 14 हजार वायल उपलब्ध कराये गए हैं । जिसमे से छह हजार वायल इंजेक्शन विभिन्न अस्पतालों को दिए गए हैं। एम्स, पटना को 2000, आइजीआइएमएस को 300, पीएमसीएच को 300, एनएमसीएच को 300, जेएलएनएमसीएच, भागलपुर को 300, एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर को 200, डीएमसीएच, दरभंगा को 200, मेडिकल काॅलेज अस्पताल, मधेपुरा को 200, मेडिकल काॅलेज अस्पताल, गया को 200, वर्द्धमान मेडिकल काॅलेज सह अस्पताल, पावापुरी (नालंदा) को 200, राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, बेतिया को 200 एवं आरएमआरआइ पटना को 1600 वायल भेजे गये हैं। 

जिले के अस्पतालों में भेजा जाएगा

मंत्री पांडेय ने कहा कि निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए इंजेक्शन आरएमआरआइ पटना में भंडारित रहेंगे। जहां गठित कमिटी के आदेश के बाद मरीजों के समुचित पहचान पर संबंधित अस्पताल द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति को निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। निजी अस्पतालों को इसके आवेदन हेतु सहायक औषधि नियंत्रक, पटना ग्रामीण के दिये गये ई-मेल आईडी- kamala3311967@gmail.com पर भेजा जाएगा। पांडेय ने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। राज्य के विभिन्न जिलों और अस्पतालों में 37 हजार 430 डोज उपलब्ध कराया गया है साथ ही राज्य मुख्यालय में 50 हजार 321 रेमेडेसिविर का डोज उपलब्ध है, जिसे बाद में आवश्यकतानुसार विभिन्न जिले के अस्पतालों में भेजा जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.