अब बलिया के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ेगा बिहार, सड़क मार्ग से 10 से 12 घंटे में दिल्‍ली पहुंचना होगा आसान

बिहार के पटना-बक्सर फोर लेन को यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ने की योजना में कुछ परिवर्तन करते हुए अब इसे बलिया के रास्ते जोड़ा जाएगा। इसके बाद पटना से दिल्ली की यात्रा केवल 10 से 12 घंटे में ही की जा सकेगी।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 01:17 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 01:20 PM (IST)
अब बलिया के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ेगा बिहार, सड़क मार्ग से 10 से 12 घंटे में दिल्‍ली पहुंचना होगा आसान
अब बलिया के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ेगा बिहार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना-बक्सर फोर लेन (Patna-Buxar Four Lane) को सीधे-सीधे हैदरिया के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस (Purwanchal Express) से जोड़े जाने की योजना पर फिलहाल विराम लग गया है। एनएचएआइ (NHAI) ने तय किया है कि अब बलिया के रास्ते बिहार को उत्‍तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस से कनेक्टिवटी मिलेगी। बिहार को यह कनेक्टिवटी मिलने से दिल्ली जाने में पहले की तुलना में काफी कम समय  लगेगा। वर्तमान में सड़क मार्ग से पटना से दिल्ली जाने में 18 से 20 घंटे का समय लगता है। जबकि, सीधी कनेक्टिवटी मिलने के बाद यह दूरी 10 से 12 घंटे में तय की जा सकेगी।

हैदरिया से मिलनी थी कनेक्टिवटी पर बात नहीं बनी

अब तक यह योजना थी कि पटना-बक्सर फोर लेन को गंगा पर बने पुल के पार यूपी छोर से हैदरिया के समीप पूर्वांचल एक्सप्रेस से कनेक्टिवटी मिल जाएगी। भरौली होते हुए यहां पहुंचना था और दूरी 30 किमी से कम थी। पर अब इस पर विराम लग गया है। एनएचएआइ का कहना है कि बलिया के समीप से बिहार को पूर्वांचल एक्सप्रेस की कनेक्टिवटी मिलेगी। यहां भी एक पुल है। एनएचएआइ ने हैदरिया से पूर्वांचल एक्सप्रेस को जोड़े जाने के लिए कंसल्टेंट तय किया हुआ था। एनएचएआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब उससे काम वापस लिया जा रहा है। बक्सर पुल के यूपी छोर से हैदरिया की दूरी बहुत अधिक नहीं थी पर अब बलिया तक पहुंच कर पूर्वांचल एक्सप्रेस की कनेक्टिवटी मिलेगी।

किस तरह मिल रही दिल्ली की कनेक्टिवटी, जानिए

पटना से बक्सर के रास्ते बलिया पहुंचना है। पटना से बक्सर 140 किमी है। बक्सर से बलिया की दूरी लगभग 40 किमी की है। बलिया से गाजीपुर के रास्ते सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ रही है, जिसकी दूरी 73 किमी है। गाजीपुर से लखनऊ की दूरी 351 किमी है। लखनऊ से दिल्ली के लिए आगरा एक्सप्रेस वे है। इस सड़क से लखनऊ से आगरा की दूरी 302 किमी है। इसके बाद आगरा से दिल्ली की दूरी मात्र 165 किमी रह जाती है।

chat bot
आपका साथी