Bihar Weather: बिहार से झारखंड तक मानसून सक्रिय, नौ जुलाई के लिए अलर्ट जारी; कई इलाकों में होगी भारी बारिश

Bihar Weather Alert पिछले 24 घंटे के दौरान बांका में सबसे ज्यादा 70 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। वहीं उत्तरी बिहार के जयनगर में 40 झंझारपुर में 30 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। मध्य बिहार का वातावरण शुष्क बना रहा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 07:48 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार से झारखंड तक मानसून सक्रिय, नौ जुलाई के लिए अलर्ट जारी; कई इलाकों में होगी भारी बारिश
बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Monsoon Update: बिहार पर मानसून खूब मेहरबानी दिखा रहा है। इतना कि कई इलाकों में किसान लगातार बारिश से परेशान हो गए हैं तो उत्‍तर बिहार का बड़ा इलाका बाढ़ का सामना कर रहा है। वर्तमान में राज्य से दो ट्रफ लाइन गुजरने के कारण प्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिण भाग में बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान बांका में सबसे ज्यादा 70 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। वहीं उत्तरी बिहार के जयनगर में 40, झंझारपुर में 30 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। मध्य बिहार का वातावरण शुष्क बना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र ने 9 जुलाई तक के लिए राज्य में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। केंद्र की ओर से राज्‍य के समस्‍तीपुर, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहारहार, पूर्वी और पश्‍च‍िमी चंपारण जिले में बारिश, वज्रपात और तेज हवाएं चलने का अनुमान जारी किया गया है।

राज्य के उत्तर और दक्षिण भाग में भारी बारिश के आसार मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे प्रदेश के लिए जारी किया येलो अलर्ट

नेपाल के तराई वाले इलाके में हो रही जोरदार बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके कारण उत्तरी बिहार के कुछ भागों में बारिश हो रही है। खासकर नेपाल की तराई वाले इलाके में। वहीं दूसरी ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से झारखंड होते हुए उड़ीसा तक जा रही है। इसके कारण राज्य के दक्षिण भाग में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह की स्थिति 9 जुलाई तक बने रहने की उम्मीद है।

मध्य बिहार में शुष्क रहा मौसम

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि स्थानीय कारणों से भोजपुर, वैशाली एवं पटना के आसपास के इलाके में हल्की बारिश हुई, लेकिन तेज धूप एवं उमस ने लोगों को दिनभर परेशान किए रखा। उमस के कारण लोगों को घर में भी राहत नहीं मिल रही थी। दोपहर में तो पंखे भी आग उगल रहे थे। पूरा वातावरण अदहन की तरह खौल रहा था।

chat bot
आपका साथी