बिहार में फिर से बदला मौसम का मिजाज, कोहरे के कारण सुबह 10 बजे तक नहीं खिली है धूप

बिहार में मौसम का मिजाज शुक्रवार को अचानक दोबारा बदल गया है। शुक्रवार को कई दिनों के बाद धूप खिलने में देर हुई है। सुबह से ही कोहरे और आसमान में छाए बादलों के कारण धूप का मिजाज आज नर्म रहने की उम्‍मीद है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 10:36 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 10:36 AM (IST)
बिहार में फिर से बदला मौसम का मिजाज, कोहरे के कारण सुबह 10 बजे तक नहीं खिली है धूप
पटना में शुक्रवार को कोहरे के कारण आम जनजीवन पर पड़ा असर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update News: बिहार में मौसम का मिजाज शुक्रवार को अचानक दोबारा बदल गया है। शुक्रवार को कई दिनों के बाद धूप खिलने में देर हुई है। सुबह से ही कोहरे और आसमान में छाए बादलों के कारण धूप का मिजाज आज नर्म रहने की उम्‍मीद है। दिन और रात के तापमान में भी आजकल काफी अंतर देखा जा रहा है। इस तरह की स्थिति अगले 3 दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है। इसके बाद मौसम में गर्मी आएगी।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि राज्य का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में नमी आने के कारण फिलहाल राजधानी समेत पूरे प्रदेश के आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। बादल एवं सूर्य के बीच लुकाछिपी का खेल जारी होने के कारण अच्छी धूप धरातल तक नहीं पहुंच रही है। इससे सुबह- शाम लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है।

मौसम साफ होते ही अच्छी धूप निकलने लगेगी और वातावरण में गर्मी आ जाएगी । मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हिमालय की अधिकांश भागों में अभी भी बर्फबारी का दौर जारी है,  जिससे पर्वतों से टकरा कर आने वाली हवा अपने साथ काफी ठंड ला रही है, जिसका सीधा असर देश के मैदानी भागों पर देखा जा रहा है ।

दिन चढ़ने के साथ बढ़ेगी गर्मी

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सुबह शाम आजकल ठंड रहेगी लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में वृद्धि होती जाएगी। सूर्यास्त के बाद तापमान में एक बार फिर गिरावट देखा जा रहा है । ऐसे में बुजुर्ग एवं बच्चों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आजकल खुले वातावरण में देर रात तक रहना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है । ऐसे में लोग रात 8:00 बजे की बात खुले वातावरण में ना रहें तो ज्यादा बेहतर होगा।

chat bot
आपका साथी