Bihar Weather Update: अरब सागर में उठे Nisarga तूफान का बिहार पर भी असर, पटना समेत जगह-जगह बारिश

Nisarga Effect बिहार पर पड़े निसर्ग तूफान के असर के कारण जगह-जगह बारिश हो रही है। मधुबनी में ठनका से एक की मौत हो गई। मौसम का ताजा हाल जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 08:44 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 10:59 PM (IST)
Bihar Weather Update: अरब सागर में उठे Nisarga तूफान का बिहार पर भी असर, पटना समेत जगह-जगह बारिश
Bihar Weather Update: अरब सागर में उठे Nisarga तूफान का बिहार पर भी असर, पटना समेत जगह-जगह बारिश

पटना, जागरण टीम। Bihar Weather Update: अरब सागर (Arabian Sea) में उठे तूफान निसर्ग (Nisarga Cyclone) का साइड इफेक्ट बिहार पर भी दिखने लगा है। इस कारण राजधानी समेत पूरे प्रदेश में कम दबाव (Low pressure) का क्षेत्र बना हुआ है। कम दबाव के कारण ही शुक्रवार को राजधानी पटना (Patna) समेत राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश (Rain) हुई। पटना में शुक्रवार की रात में भी बारिश हुई है। आसामान में बादल छाए हुए हैं। इसके कारण चंद्रग्रहण की छाया देखने से लोग वंचित रहे। बता दें कि बारिश गुरुवार से ही शुरू है और रुक-रुक कर हो रही है। वहीं उत्तर बिहार में बारिश के दौरान ठनका गिरने से मधुबनी में एक युवक की मौत हो गई।

कम दबाव का क्षेत्र बनने से हो रही बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय कुमार के अनुसार तूफान से देश के मैदानी भागों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ हैं। इससे बारिश हो रही है। बिहार के अलावा झारखंड में भी बादल छाए हुए हैं। वहां भी कई जगह बारिश हो रही है। बिहार के कई जिलों में गुरुवार को भी बूंदाबांदी हुई थी। 

मौसम में बदलाव का तापमान पर भी असर

मौसम में बदलाव का असर तापमान (Temperature) पर भी पड़ा है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय कुमार के अनुसार अरब सागर में उठा तूफान समाप्त हो गया है। लेकिन, उससे बने कम दबाव के कारण बिहार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। रविवार से मौसम में सुधार की उम्मीद है। शुक्रवार को पटना के अलावा भागलपुर एवं पूर्णिया में भी अच्छी बारिश हुई। शनिवार को पटना के अलावा गया, भागलपुर एवं पूर्णिया में आंधी चलने के साथ बिजली कड़क सकती है। इसके अलावा प्रदेशभर में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। 

राजधानी में शुक्रवार की सुबह चार बजे से ही बिजली चमकने के साथ ही तेज बारिश शुरू हो गई। रुक-रुक कर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होती रही। सबसे ज्यादा वर्षा पटना में दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों ने इसे प्री मानसून की बारिश बताया है। बारिश से शहर में अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई।

राजधानी में अधिकतम तापमान 28.4 एवं न्यूनतम 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी की हवा में 95 फीसद आद्र्रता रिकॉर्ड की गई। गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम था। पटना में न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

आगे आठ जून के बाद फिर बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आठ जून के बाद एक बार फिर सूबे के मौसम में बदलाव आएगा। राज्य में फिर बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में फिर एक चक्रवात (Cyclone) बन रहा है।

यह भी पढ़ें: गांव का नाम भेड़िया और पति-पत्नी जालसाज, झारखंड से 86 लाख लेकर भाग आए बिहार, जानिए

यह भी पढ़ें: Bihar Election: वर्चुअल रैली के साथ BJP का चुनावी आगाज, सात को 72 हजार बूथों पर गूंजेगी अमित शाह की आवाज

chat bot
आपका साथी