Bihar weather: पटना सहित बिहार के कई जिलों में हुई हल्की बारिश, बढ़ेगी ठंड

Bihar weather बिहार में फिर से मौसम ने करवट बदली है। राजधानी पटना सहित बिहाक के कई इलाकों में मंगलवार की दोपहर के बाद हल्की बारिश हुई। फिर से ठंड बढ़ने के आसार हैं।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 03:06 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 10:12 PM (IST)
Bihar weather: पटना सहित बिहार के कई जिलों में हुई हल्की बारिश, बढ़ेगी ठंड
Bihar weather: पटना सहित बिहार के कई जिलों में हुई हल्की बारिश, बढ़ेगी ठंड

पटना, जेएनएन। बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई हल्की बारिश से ठंड के बढ़ने की संभावना है। सोमवार को चली ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में बदलाव देखने को मिला था। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों और बुधवार को पटना सहित अधिकतर जगहों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है। 

दिन में धूप खिलने से रविवार की अपेक्षा सोमवार को अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ा, जबकि न्यूनतम यानी रात के तापमान में एक से दो डिग्री तक गिरावट आई। पटना में मंगलवार को बादल छाये रह सकते हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक 28 से 30 जनवरी यानि मंगलवार से गुरुवार के बीच उत्तर-पश्चिम बिहार के जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद आदि में बारिश की अधिक संभावना है। वहीं 29 को पूरे बिहार के लिए चेतावनी जारी की गई है।

विभाग के अनुसार एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के इलाके में बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ का असर भी बिहार पर पड़ेगा, जिससे बारिश होगी।

मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिनों तक सूबे के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे साथ ही मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि इन तीनों में बारिश भी हो सकती है। पिछले दो दिनों से अच्छी धूप की वजह से तापमान में सुधार हुआ था जिसके बाद लोगों को ठंड से काफी राहत मिली थी। एक बार फिर से मौसम के बदलने की आशंका व्यक्त की गई है। 

बता दें कि देश के उत्तरी इलाकों में सोमवार को अचानक मौसम बदल गया और सुबह से ही बादल छाए रहे, इसका असर बिहार में भी देखने को मिला। सुबह में कोहरे के साथ दिनभर सर्द हवाएं भी चलीं। मौसम विभाग  के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत पर अभी बना हुआ है। इसकी वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्र में बारिश-बूंदाबांदी हो सकती है। इन क्षेत्रों में अगले दो दिन तक ठंड बढ़ने के साथ सुबह और शाम कोहरा भी छाया रहेगा।

chat bot
आपका साथी