Bihar Weather: बिहार में 10 जुलाई तक बारिश का अलर्ट, कुछ हिस्‍सों में बदल रहा मौसम का मिजाज

Bihar Weather Forecast बिहार पर मानसून डबल असर दिखा रहा है। राज्‍य से अलग-अलग दिशाओं में दो ट्रफ लाइन गुजरने के कारण उत्‍तर और दक्षिण दोनों हिस्‍सों में बारिश हो रही है। यह स्थिति अभी बदलती नहीं दिख रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 06:21 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 06:21 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में 10 जुलाई तक बारिश का अलर्ट, कुछ हिस्‍सों में बदल रहा मौसम का मिजाज
बिहार के कई हिस्‍सों में आज भी बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update News: बिहार पर मानसून डबल असर दिखा रहा है। राज्‍य से अलग-अलग दिशाओं में दो ट्रफ लाइन गुजरने के कारण उत्‍तर और दक्षिण दोनों हिस्‍सों में बारिश हो रही है। यह स्थिति अभी बदलती नहीं दिख रही है। सोमवार की शाम पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने सात जुलाई तक के लिए अलर्ट जारी किया था, लेकिन अब इसकी अवधि बढ़ा दी गई है। अब 10 जुलाई तक के लिए प्रदेश के सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार की सुबह मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्‍य के पूर्वी चंपारण, सारण, मुजफ्फरपुर, शिवहर और सीतामढ़ी जिलों में बारिश और तेज हवाएं चलने का तत्‍कालिक अलर्ट जारी किया। ऐसा अलर्ट अगले दो से तीन घंटे के मौसम के लिए जारी किया जाता है।

मंगलवार को किशनगंज, गया और पूर्णिया में हुई अच्‍छी बारिश

मंगलवार को उत्तर बिहार के कई जिलों में अच्‍छी बारिश रिकार्ड की गई, जिसमें बहादुरगंज में 80 मिलीमीटर, किशनगंज, गया में 70 मिलीमीटर एवं पूर्णिया में 50 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं दूसरी ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। हिमालय की तराई से ट्रफ लाइन गुजरने के कारण प्रदेश के उत्तरी भाग में जमकर बारिश हो रही है। वहीं राज्य में पूर्वी भाग से ट्रफ लाइन गुजरने के कारण उस इलाके में बारिश हो रही है।

सामान्य से ऊपर रहा प्रदेश का पारा

राज्य में मानसून सामान्य होने के बावजूद प्रदेश का पारा ऊपर चढऩे लगा है। मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि सामान्यतौर पर आजकल शहर का तापमान 33.4 डिग्री होना चाहिए। वहीं गया का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, गया में औसत तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। भागलपुर में 37.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। राजधानी में आज दिनभर उमस बनी रही। लोग पसीने से तरबतर होते रहे।

chat bot
आपका साथी